साप्ताहिक राशिफल- 1 से 7 अक्टूबर 2018

अक्टूबर के पहले सप्ताह की 3 भाग्यशाली राशि! पढ़ें साप्ताहिक राशिफल और जानें इस सप्ताह आपके जीवन में क्या होगा खास?


एस्ट्रोसेज पर पेश है 1 से 7 अक्टूबर तक का साप्ताहिक राशिफल। इसके माध्यम से जानें आपके लिए कैसे रहेंगे आने वाले 7 दिन और इन दिनों में क्या कुछ होगा खास? क्या नौकरी और बिजनेस में बनेगें परिवर्तन और लाभ के योग, शिक्षा और करियर की दिशा में क्या होगा विशेष? साथ ही पढ़ें पारिवारिक, वैवाहिक और प्रेम जीवन से जुड़ी भविष्यवाणियाँ।इसके अलावा जानें इस सप्ताह की 3 भाग्यशाली राशियां।


यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। चंद्र राशि कैल्कुलेटर से जानें अपनी चंद्र राशि

मेष


इस माह आपको किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है। भाई-बहनों से अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए आपको प्रयास करना चाहिए। क्योंकि इस सप्ताह उनसे किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है। कार्यक्षेत्र में आपका प्रभुत्व तो बना रहेगा लेकिन जैसा पहले भी बताया है आपको किसी से भी व्यर्थ लड़ाई-झगड़े से बचना होगा, अन्यथा आपकी प्रतिष्ठा दांव पर लग सकती है। पारिवारिक जीवन में कुछ परेशानियां बनी रह सकती हैं और आपके माता-पिता का स्वास्थ्य भी चिंता का विषय बना रह सकता है। आपका आपकी माता जी के प्रति स्नेह बढ़ेगा और आप उनके साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। संतान के लिए समय वृद्धि कारक है। इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए समय बेहतर चल रहा है उन्हें इस मौके का पूरा फायदा उठाना चाहिए। आपका किसी स्थान पर स्थानांतरण भी हो सकता है लेकिन घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वह आपके हित में ही होगा। वाद-विवाद अथवा कोर्ट कचहरी के मामले में विजय मिल सकती है। ख़र्चों में थोड़ी वृद्धि होगी आमदनी सामान्य रह सकती है। 

प्रेमफल: प्रेम संबंधी मामलों के लिए सप्ताह सामान्य रह सकता है। बस ध्यान इस बात का रखें कि हद से ज्यादा मिलने-जुलने और बातचीत का प्रयास न करें। क्योंकि इससे संबंधों में खटास आ सकती है। इसके विपरीत आपका रिश्ता पहले से बढ़िया रहेगा और आपके संबंध मधुर रहेंगे। आप एक-दूसरे के साथ अच्छा समय बिताएंगे और एक-दूसरे से अपने मन की बातें साझा करेंगे। यदि आप विवाहित हैं तो समय आपके पक्ष में रहेगा। अपने जीवन साथी की बातें सुनें और यदि आपको उचित लगे तो उनको स्वीकार करें। आपका दांपत्य जीवन ख़ुशियों से भरा रहेगा। 

भाग्यस्टारः ३.५/५ 

उपाय: मछलियों को भोजन दें और श्री भैरव बाबा की उपासना करें। 


वृषभ


इस सप्ताह आपके कार्यस्थल पर कुछ बदलाव हो सकते हैं और ऐसा संभव है कि आपको शुरुआत में उन बदलावों से सामंजस्य बिठाने में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़े। लेकिन समय के साथ परिस्थितियां बदलेंगी और आप अपने कार्यालय में अच्छे पलों का आनंद लेंगे। पारिवारिक जीवन शांतिपूर्ण रहेगा। इस सप्ताह आपको कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचना चाहिए और किसी भी व्यक्ति की गारंटी लेने से बचें। संतान के लिए बेहतरीन समय रहेगा और इस दौरान आप उनकी गतिविधियों से पूर्ण रुप से संतुष्ट भी रहेंगे। विद्यार्थियों के लिए भी समय मूल्यवान है और इस दौरान उन्हें उनके प्रयासों का उचित परिणाम प्राप्त होगा और वे भविष्य की योजनाओं के लिए अधिक स्फूर्तिवान बनेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले जातकों के लिए समय अच्छा है और उन्हें सफलता मिलने के संकेत दिखाई दे रहे हैं। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना आप के लिए आवश्यक है। क्योंकि इस दौरान कोई रोग आप को अपनी चपेट में ले सकता है। पिता जी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें और उनसे अपने संबंधों को सामान्य बनाए रखें। आमदनी सामान्य रहेगी लेकिन खर्चे बढ़ सकते हैं इसलिए अपने फाइनेंस का ध्यान रखें। 

प्रेमफल: प्रेम संबंधित मामलों के लिए सप्ताह अच्छा रह सकता है और इस सप्ताह का आपको अपने प्रेम जीवन में पूरा सहयोग मिलेगा। आप दोनों के बीच संवाद होंगे और यदि पहले से कोई परेशानी चल रही है तो वह समाप्त हो जाएगी। आपका रिश्ता निखर उठेगा और आप एक दूसरे के साथ अच्छे पलों का आनंद लेंगे। यदि आप विवाहित हैं तो समय आपके लिए मिला-जुला रह सकता है। जीवन साथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना आप के लिए आवश्यक होगा। हालांकि वे आपका पूरा ध्यान रखेंगे और आपका दांपत्य जीवन अच्छे से चलेगा। 

भाग्यस्टार: ३/५ 
उपाय: काली अथवा भूरे रंग की गाय को हरा चारा और दाल खिलाएँ। 


मिथुन


इस सप्ताह आप काफी व्यस्त रहेंगे और अपने कुछ पुराने रिश्तो के कारण आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। ध्यान रखें कोई भी विधि अथवा कानून विरुद्ध कार्य ना करें अन्यथा आपको परेशानी हो सकती है। पारिवारिक जीवन सुख और शांति से भरपूर रहेगा और आपकी माता जी भी अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगी। आपको अपने परिवार में सुख की प्राप्ति होगी और आप अधिकांश समय परिजनों के साथ बिताना पसंद करेंगे। कार्यक्षेत्र में स्थितियां आपके पक्ष में रहेंगी और अपने ऑफिस में आपके काम को सराहना मिलेगी। आपकी आमदनी में भी अच्छा इज़ाफा हो सकता है। आप अपनी विद्या और ज्ञान के बल पर अच्छा धन अर्जित कर पाने में सफल होंगे। बासी, अधिक तेल-मसालेदार भोजन से बचें। आपकी संतान इस समय में प्रसन्न रहेगी और अपनी हर गतिविधि में अच्छा प्रदर्शन करेगी जिससे आपको गर्व भी महसूस होगा। विद्यार्थियों को विद्या के क्षेत्र में कोई उपलब्धि हासिल हो सकती है और इस दौरान उनकी स्मरण-शक्ति में जबरदस्त वृद्धि होगी। आप कोई कर्ज चुकाने में सफल होंगे जिससे आपको मानसिक शांति मिलेगी। अचानक धन हानि के उपरांत धन लाभ की स्थिति बनेगी। 

प्रेमफल: प्रेम संबंधों के लिए सप्ताह बेहतर रहने की संभावना दिखाई देती है। इस दौरान आप प्यार के रंग में रंगे रहेंगे और आपका साथी पूर्ण रूप से आपके प्रति समर्पित रहेगा। आप दोनों एक साथ खुशी-खुशी से समय बिताएंगे और भविष्य की योजनाओं पर विचार करेंगे। यहां आप ना केवल प्यार बल्कि समझदारी का भी परिचय देंगे और अनेक महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। यदि आप विवाहित हैं तो समय बेहतर नहीं कहा जा सकता हालांकि आपके जीवनसाथी को कोई उपलब्धि अथवा कार्यक्षेत्र में अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। पारिवारिक जीवन में कुछ गलतफहमियां अथवा उतार-चढ़ाव की स्थिति बन सकती है। इस दौरान आपको अपने ससुराल पक्ष से अच्छे संबंध बनाए रखना चाहिए। 

भाग्यस्टार: ३.५/५ 
उपाय: मां दुर्गा की नियमित रूप से उपासना करें और शिव जी को जल अर्पित करें। 

कर्क


इस सप्ताह आपकी कोई मनचाही मुराद पूरी हो जाएगी जिससे आप बहुत प्रसन्न होंगे और साथ ही आपको अच्छा धन लाभ भी होगा। कार्य क्षेत्र के लिए समय बेहतरीन रहेगा और आप अपने ऑफिस में पदोन्नति के हकदार बनेंगे। आपकी सैलरी में भी वृद्धि हो सकती है। घर परिवार का वातावरण बहुत ही खुशनुमा रहने वाला है और परिवार में उत्सव का माहौल होगा। इसके साथ साथ कोई मांगलिक कार्य भी घर पर हो सकता है जिसके कारण सभी परिजन खुश होंगे। भाई-बहनों के लिए अच्छा समय है और वह अपने-अपने क्षेत्रों में उन्नति प्राप्त करेंगे। सप्ताह के मध्य में अचानक से कुछ खर्च बढ़ सकते हैं। आप अपने विरोधियों पर भारी पड़ेंगे और आप उनकी हर चाल को नाकाम कर देंगे। विद्यार्थियों के लिए समय मिला-जुला रहेगा और उन्हें अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिल सकती है लेकिन उसके लिए अधिक मेहनत भी करनी होगी। अपनी संतान के लिए समय ठीक-ठाक रहेगा और वह पूर्ण रूप से ऊर्जावान रहेंगे। यदि आप साझेदारी में कोई व्यवसाय करते हैं तो व्यवसाय में लाभ होगा लेकिन दूसरी ओर आपके साझेदार से आपकी कहासुनी हो सकती है। 

प्रेमफल: प्रेम संबंधित मामलों के लिए सप्ताह सामान्य रहने के संकेत करता है। कुछ लोगों का प्रेम विवाह में बदल सकता है, इसलिए यदि आप इस दिशा में प्रयास करना चाहते हैं तो कर सकते हैं आप का रिश्ता पक्का हो सकता है। यदि आप विवाहित हैं तो समय आप के पक्ष में नहीं हैं लिहाजा एक कदम फूंक-फूंक कर रखें। जीवनसाथी के साथ विवाद करने से बचें, साथ ही उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें। 

भाग्यस्टार: ३.५/५ 
उपाय: अपने घर की छत पर लाल रंग का झंडा लगाएँ और बजरंग बाण का नियमित पाठ करें। 


सिंह


इस सप्ताह आप अपने कार्य स्थल पर पूरा ध्यान देंगे और इसके परिणाम स्वरूप आपको अच्छे रिजल्ट प्राप्त होंगे। वरिष्ठ अधिकारियों से आपको पूर्ण सहयोग मिलेगा और अपने स्वयं के प्रयासों तथा सरकार की ओर से आपको लाभ मिल सकता है। भाई-बहन आनंद से रहेंगे तथा मित्रों और रिश्तेदारों का सहयोग आपको प्राप्त होगा, जो आपकी खुशी को और बढ़ाएगा। अच्छी आमदनी के योग हैं हालांकि अनचाहे खर्च भी हो सकते हैं। संतान को कुछ समस्या होने के कारण आपको उन पर ध्यान देना आवश्यक होगा। किसी बात को लेकर वे इरिटेट हो सकते हैं। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में कुछ चुनौतियों अथवा रुकावट का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि प्रतिस्पर्धी परीक्षा में आपको सफलता मिलने की पूरी संभावना दिखाई दे रही है। पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा, छोटी-मोटी तकरार हो सकती है। किसी बात को लेकर आपकी माता जी आप से नाराज हो सकती हैं। आपके पिताजी को उनके कार्य स्थल पर पदोन्नति मिलने की संभावना है। अधिक प्रयासों से आपको कार्य में सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य का ध्यान रखें और वाहन बेहद सावधानी से चलाएं। 

प्रेमफल: प्रेम संबंधित मामलों के लिए सप्ताह मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। जहां एक ओर आपके प्रेम में वृद्धि होगी। वहीं दूसरी ओर कुछ बातों को लेकर ग़लतफ़हमियाँ भी हो सकती हैं, इसलिए इन्हें जल्द से जल्द दूर करने का प्रयास करें। इस सप्ताह आपके जीवन में कोई नया व्यक्ति भी आ सकता है जो भविष्य में आपका क़रीबी बन जाएगा। दोस्तों के साथ अपने प्रियतम को मिलवा सकते हैं। यदि आप विवाहित हैं तो समय थोड़ा सा परेशानियों भरा हो सकता है। हालांकि जीवनसाथी की ओर से आपको कोई समस्या नहीं होगी, परंतु उनका स्वास्थ्य आपको चिंतित कर सकता है। 

भाग्यस्टार: ३.५/५ 
उपाय: शनिवार के दिन काले तिलों का दान करें और पीपल वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। 



कन्या


इस सप्ताह आप जो भी निर्णय लेंगे वह आपके जीवन के बेहतर निर्णय में से एक होंगे और भविष्य में आप की सफलता का मार्ग प्रशस्त करेंगे। आप के मार्ग में अनेक अवसर आएँगे। यदि आप इनका लाभ उठा पाएं तो अच्छा धन लाभ प्राप्त करेंगे। आपका कुटुंब अर्थात संयुक्त पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा और आपकी पूरी फैमिली में कोई शुभ कार्य संपन्न हो सकता है। लेकिन आपके स्वयं के पारिवारिक जीवन में कुछ तनातनी रह सकती है। आपका मन अशांत रहेगा और आप अपने पारिवारिक जीवन से संतुष्ट महसूस नहीं करेंगे। इस दौरान प्रॉपर्टी आदि से अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना दिखती है। संतान को अत्यधिक गुस्से से बचा कर रखें क्योंकि ऐसी स्थिति में उन्हें शारीरिक समस्याएं और विशेष रूप से बुखार आदि हो सकता है। ऑफिस में आपका प्रदर्शन सराहनीय रहेगा और उसका आपको अच्छा फल मिलेगा। सरकार से आपको लाभ मिल सकता है और वरिष्ठ अधिकारी आप के पक्ष में दिखाई देंगे। 

प्रेमफल: प्रेम संबंधित मामलों के लिए सप्ताह अच्छा नहीं कहा जा सकता है। लिहाजा इस समय में बहुत ही सोच विचार कर आगे बढ़ें। इस दौरान आपका अपने प्रियतम से किसी बात को लेकर झगड़ा हो सकता है। जिसके कारण रिश्ता टूट भी सकता है इसलिए जहां तक संभव हो इस समय को ऐसे ही निकाल दें और उनसे कम से कम मिलें। यदि आपके मिलने का कोई प्लान है तो कोशिश करें कि आप कम से कम बोलें अधिक से अधिक सुनें। यदि आप विवाहित हैं तो आपके लिए सप्ताह बेहतरीन है। आप इस समय में अच्छे दांपत्य जीवन का आनंद लेंगे और जीवन साथी के साथ सुखपूर्वक जीवन व्यतीत करेंगे। 

भाग्यस्टार: ३.५/५ 
उपाय: गौ माता को गुड़ खिलाएं और मंगलवार के दिन छोटे बालकों को गुड़ तथा चना बाँटें। 



तुला


इस सप्ताह आपकी सलाह से लोगों के बिगड़े हुए काम बनेंगे और इससे लोग आपकी प्रशंसा करेंगे। समाज में आपको मान-सम्मान मिलेगा। किसी आवश्यक कार्य से सुदूर यात्रा पर जाना पड़ सकता है। आपके पिताजी भी विदेश यात्रा पर जाने का प्लान बना सकते हैं। कार्यक्षेत्र में उतार-चढ़ाव की स्थिति रह सकती है। मेहनत जारी रखें और शॉर्ट-कट अपनाने से बचें। संतान के लिए स्थिति बेहतर रहेगी और उन्हें अपने क्षेत्र में तरक्की मिलेगी जिससे आपका मन भी खिला-खिला रहेगा। आपके पारिवारिक जीवन में अशांति रह सकती है जिसकी वजह से आप परेशान महसूस करेंगे। विद्यार्थियों को उत्तम फल की प्राप्ति होगी और उनकी शिक्षा के लिए यह समय अच्छा रहेगा। आपके खर्चों में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हो सकती है लिहाजा उन पर नियंत्रण रखने का प्रयास करना चाहिए। इस दौरान आप कोई प्रॉपर्टी भी खरीद सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि वह विवादित प्रॉपर्टी ना हो। क्योंकि ऐसा करने से आप मानसिक तनाव से तो गुजरेंगे ही साथ ही आपको कानूनी कार्यवाही का सामना भी करना पड़ सकता है। 

प्रेमफल: प्रेम संबंधित मामलों के लिए सप्ताह बेहतर रहेगा। इस दौरान आप के प्यार में गहराई आएगी और आप टिकाऊ संबंध में बने रहेंगे। आपके मन में प्यार और उल्लास की वृद्धि होगी जिसका प्रभाव आपके रिश्ते में भी दिखाई देगा और आपका रिश्ता महक उठेगा। यदि आप विवाहित हैं तो आपके लिए समय मिश्रित परिणाम देगा। जीवनसाथी और आपकी माता के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है लेकिन यदि आपका जीवन साथी कार्यरत है तो उन्हें उनके कार्य क्षेत्र में तरक्की मिल सकती है। आप अपने प्यार और सूझबूझ से अपने दांपत्य जीवन को सुखी बनाएंगे। आपका जीवन साथी भी आपको इस कार्य में अपना समर्थन देगा और आप दोनों के संयुक्त प्रयास से आपका दांपत्य जीवन मधुर बनेगा। 

भाग्यस्टार: ३/५ 
उपाय: श्री विष्णु सहस्रनाम स्रोत का नियमित रूप से पाठ करें और विष्णु जी को चंदन अर्पित करें। 


वृश्चिक


इस सप्ताह आप अनेक प्रकार के सुखों का आनंद लेंगे और इन्हीं पर अधिक खर्च भी करेंगे। लेकिन आपको घबराने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इस दौरान आपकी आमदनी में भी इजाफा होगा और आप धन लाभ प्राप्त करेंगे। आपके दिए हुए सुझाव आप के वरिष्ठ अधिकारियों को बहुत पसंद आएंगे और इस कारण आपका मान-सम्मान बढ़ेगा और अधिकारियों से आपको लाभ प्राप्त होगा। सरकारी क्षेत्र से लाभ होने के अच्छे आसार दिखाई देते हैं। अपने सहकर्मियों से संबंधों को अच्छा बनाए रखें और किसी भी कारण उनसे बिल्कुल ना उलझें। पारिवारिक जीवन में अपने भाई-बहनों की सेहत का ध्यान रखें और उनसे झगड़ा बहस बाजी ना करें। कार्य क्षेत्र में तरक्की मिल सकती है। सप्ताह के अंत में आप किसी यात्रा पर भी जा सकते हैं और संभवतः यात्रा किसी तीर्थ स्थान की भी हो सकती है। संतान के लिए समय आनंदित करने वाला है और आप उनसे संतुष्ट रहेंगे तथा विद्यार्थी वर्ग के लिए भी बेहतरीन समय रहेगा। कुछ जातक शिक्षा हेतु विदेश यात्रा भी कर पाएंगे। इस दौरान आपका पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा, बस अपने माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। 

प्रेमफल: प्रेम संबंधित मामलों के लिए सप्ताह अच्छा रहने वाला है। इस अवधि में प्रियतम के साथ आपके संवाद सुधरेंगे और आप एक-दूसरे से अपने मन की सभी बातें शेयर करेंगे। जिससे रिश्ते में मजबूती आएगी। आप दोनों साथ मिलकर कहीं घूमने फिरने भी जा सकते हैं और किसी अच्छे स्थान की सैर भी कर सकते हैं। आप जितना अधिक अपने प्रियतम को समझने का प्रयास करेंगे उतना ही वह प्रसन्न होगा और आप पर अपना प्रेम न्यौछावर करेगा। यदि आप विवाहित हैं तो आपको अपने जीवन साथी से भरपूर प्रेम मिलेगा और आपका दांपत्य जीवन खुशियों से भर जाएगा। जीवनसाथी की सहायता से आप कई महत्वपूर्ण निर्णय ले पाने में समर्थ होंगे और भविष्य में एक सुखद भविष्य की नींव रखेंगे। 

भाग्यस्टार: ३.५/५ 
उपाय: मां दुर्गा को समर्पित श्री दुर्गा सप्तशती अथवा दुर्गा चालीसा का पाठ करें। 


धनु


इस सप्ताह आपके पास बहुत कुछ करने के लिए होगा इसलिए अपनी ऊर्जा को बचा कर रखें और सही समय आने पर उसका सदुपयोग करें। कार्यस्थल पर आपके लिए बेहतरीन समय रहेगा और इस दौरान आपके प्रयासों का उचित परिणाम मिलेगा और आप पद प्राप्ति की ओर बढ़ेंगे। वरिष्ठ अधिकारियों और बड़ों का साथ आपको मिलेगा। आपका स्वास्थ्य कुछ कमजोर रह सकता है उस पर ध्यान दें। किसी से भी कड़वे वचन ना बोलें क्योंकि यह आपके कुटुंब में आपके रिश्ते में लड़ाई झगड़ा उत्पन्न कर सकता है। अधिक तला-भुना तथा मसालेदार भोजन ना करें। पारिवारिक जीवन सुख शांति से भरा रहेगा और इस दौरान आप प्रॉपर्टी रेंटल इनकम कमा पाएंगे। आपकी इनकम में जबरदस्त वृद्धि होगी और आपको अनेक प्रकार से धन लाभ का मार्ग सुगम होगा। आप अपने किसी पुराने वाहन अथवा प्रॉपर्टी को बेच कर भी अच्छा पैसा अर्जित कर पाएंगे। आपकी संतान के लिए यह सप्ताह काफी उपयोगी रहेगा और इस दौरान उनको चारों ओर से तरक्की प्राप्त होगी। यह विद्यार्थियों के लिए बेहतरीन समयों में से एक है। इस अवधि में न केवल उनके ज्ञान में वृद्धि होगी बल्कि साथ ही साथ उनका मन नई-नई चीजों को समझने और जानने में लगेगा। 

प्रेमफल: प्रेम संबंधित मामलों के लिए भी ये सप्ताह बहुत अच्छा रहने की ओर संकेत कर रहा है। यदि आप किसी रिश्ते में हैं तो इस दौरान आपके रिश्ते में अपनापन बढ़ेगा और आप अपने रिश्ते को नाम देने का प्रयास करेंगे और विवाह हेतु आगे बढ़ेंगे। यदि आप किसी को प्रपोज करना चाहते हैं और विशेषकर अपने कार्यालय या ऑफिस में किसी को प्रेम करते हैं तो इस सप्ताह आप उन्हें प्रपोज कर सकते हैं। इसके विपरीत यदि आप विवाहित हैं तो जीवनसाथी से काम में सहयोग मिलेगा तथा आपकी जीवनशैली में बदलाव आएँगे। यह सभी बदलाव सकारात्मक होंगे और आपका दांपत्य जीवन खुशियों से भरा रहेगा। 

भाग्यस्टार: ४/५ 
उपाय: श्री नील शनि स्तोत्र का नियमित रूप से पाठ करें। 


मकर


इस सप्ताह सबसे ध्यान देने योग्य बात यह रहेगी कि आपको अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना होगा, क्योंकि सबसे कमजोर पक्ष यही रह सकता है। आपके अंदर किसी बात को लेकर गुस्से और ज़िद की वृद्धि होगी, जिसका दुष्परिणाम आप को झेलना पड़ सकता है। जहां एक ओर आपके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है, वहीं दूसरी ओर आपके रिश्ते में भी तनाव बढ़ सकता है। इस दौरान आप कोई नया वाहन या प्रॉपर्टी खरीदने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र अर्थात ऑफिस में आपका दबदबा रहेगा और आप के सम्मान में कमी नहीं आएगी। पिताजी से भी आपके संबंध मधुर रहेंगे तथा आपके पिता को भी समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। पारिवारिक जीवन शांति से भरपूर रहेगा और आप सुकून की सांस ले पाएंगे। संतान के लिए समय बेहतर है। वहीं दूसरी ओर विद्यार्थी वर्ग के लिए भी समय अच्छा रहेगा। आपको अच्छा धन लाभ का रास्ता मिलेगा। कोई महत्वपूर्ण निर्णय कुछ समय के लिए त्याग दें। 

प्रेमफल: प्रेम संबंधित मामलों के लिए सप्ताह सामान्य रह सकता है। अपने किसी काम के कारण आपका प्रियतम आपसे कुछ समय के लिए दूर जा सकता है लेकिन इससे आपके रिश्ते पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा बल्कि आपका रिश्ता पहले से भी अधिक मजबूत हो जाएगा। सप्ताह के मध्य अथवा सप्ताहांत में आप अपने प्रियतम को अपने परिजनों से भी मिलवा सकते हैं। यदि आप विवाहित हैं तो स्थिति चुनौतीपूर्ण रहेगी। जहां आपके रिश्ते में अहम का टकराव हो सकता है वही जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब होने से चिंताएं बढ़ सकती हैं।

भाग्यस्टार: ४/५ 
उपाय: श्री गजेंद्र मोक्ष स्तोत्र का नियमित रूप से पाठ करें। 


कुंभ


इस सप्ताह आप किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं। आपका अपने वरिष्ठ अधिकारियों अथवा बड़े भाई बहनों से किसी बात को लेकर झगड़ा हो सकता है। पारिवारिक जीवन शांति से भरपूर रहेगा और आपके ऑफिस में भी स्थिति आपके पक्ष में रहेगी। आप अपना 100% देना चाहेंगे और इससे आपके कार्यस्थल पर आपको एक अलग तरह की ऊर्जा का अनुभव होगा। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना आप के लिए चुनौती होगी। संतान के लिए समय बेहतरीन रहेगा और वह अपने जीवन के सबसे अच्छे समय में से एक समय बिताएंगे। इस ओर से आप संतुष्ट रहेंगे। विद्यार्थी बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए अपनी शिक्षा का पूरा आनंद लेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं में अथवा कोर्ट कचहरी में आपको सफलता मिल सकती है। इस दौरान किसी से उलझने का प्रयास ना करें। हालांकि आपके विरोधी आपका कोई अहित नहीं कर पाएंगे फिर भी भविष्य को देखते हुए अभी कोई ऐसा कार्य न करें जिससे आपको शारीरिक क्षति पहुंचे। आपके खर्चों में अधिक वृद्धि होने से धन लाभ होगा।

प्रेमफल: प्रेम संबंधित मामलों के लिए सप्ताह अधिक अनुकूल नहीं है लिहाजा अपने रिश्ते में वफादार बने रहें और अपने साथी के साथ रिश्ते को निभाने के लिए पूरा प्रयास करें। ये वह समय है जिसमें आपको एक-दूसरे पर विश्वास करना सीखना होगा। तभी आपका रिश्ता लंबे समय तक चल पाएगा। अपने प्रियतम के साथ कहीं दूर घूमने-फिरने जा सकते हैं साथ ही लंच या डिनर का प्लान भी बना सकते हैं। आपके रिश्ते में प्यार बना रहेगा। यदि आप विवाहित हैं तो जीवन साथी के साथ अपने ससुराल पक्ष के लोगों से मिलने का मौका मिलेगा और आपके बीच रिश्ते में घनिष्ठता आएगी। 

भाग्यस्टार: ४/५ 
उपाय: मां सरस्वती की आराधना करें और उन्हें श्वेत पुष्प अर्पित करें। 


मीन


इस सप्ताह आप अपने परिवार पर भी ध्यान देंगे और अपने कार्य पर भी। लेकिन अत्यधिक व्यस्तता के चलते परिवार में समय बिताने का मौका आपको कम मिलेगा। काम के बीच में आराम के लिए भी समय अवश्य निकालें अन्यथा आप थकान के शिकार हो जायेंगे। आपकी मनचाही मुराद पूरी होने से मन प्रसन्न रहगा और कोई अच्छा लाभ भी आपको प्राप्त होगा। कार्यस्थल पर जमकर मेहनत करते रहें क्योंकि आप की आज की मेहनत ही भविष्य में आप की उन्नति का मार्ग खोलेगी। पारिवारिक जीवन में सामान्य स्थिति बनी रहेगी। संतान पक्ष के स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिल सकती है। विद्यार्थियों को कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। स्वास्थ्य तथा एकाग्रता की कमी से भी जूझना पड़ सकता है। इस दौरान आपका मन आध्यात्मिक गतिविधियों में भी लग सकता है और वासनापरक विचारों में भी आपकी रुचि बढ़ सकती है लिहाजा इस ओर ध्यान दें ताकि मानहानि ना हो। 

प्रेमफल: प्रेम संबंधित मामलों के लिए सप्ताह प्रतिकूल रह सकता है इसलिए बेहतर यही होगा कि इस समय को किसी तरह गुजर जाने दें। इस दौरान ना तो अपने साथी से ज्यादा मिलने का प्रयास करें और ना ही उन्हें बार-बार फोन करें। यदि ज्यादा जरूरी हो तो ही उन्हें फोन आदि के माध्यम से संपर्क करें। यदि आप विवाहित हैं तो समय आपके पक्ष में रहेगा। आपके जीवनसाथी की बुद्धिमता और सूझबूझ के कारण आपको कोई लाभ भी हो सकता है तथा आपका दांपत्य जीवन भी खुशियों से भरा रहेगा। 

भाग्यस्टार: ३/५ 
उपाय: श्री बजरंग बाण का पाठ करें और हनुमान जी को चोला चढ़ाएं। 


Related Articles:

No comments:

Post a Comment