चैत्र नवरात्रि नवमी तिथि, करें माँ सिद्धिदात्री की उपासना और जानें पारण मुहूर्त

चैत्र नवरात्रि की नवमी को माँ सिद्धिदात्री की आराधना की जाती है, यह नवरात्रि का अंतिम दिन होता है, परंतु नवरात्रि के समापन के लिए पारणा अथवा पारण को आवश्यक माना जाता है। तो चलिए इस ब्लॉग के माध्यम से जानते हैं माँ सिद्धिदात्री का आशीर्वाद पाने की विधि एवं पारण मुहूर्त।



पारण का मुहूर्त 


मुहूर्त का समय
सुबह 10:05:29 बजे के बाद 

दशमी तिथि का मुहूर्त 


दशमी तिथि प्रारम्भ
दशमी तिथि समापन
5 अप्रैल 2017 को सुबह 10:05:29 बजे
6 अप्रैल 2017 को सुबह 09:17:10 बजे 

नोट: ऊपर दिया गया समय नई दिल्ली (भारत) के लिए है। अपने शहर के अनुसार पारण का समय जानने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें: नवरात्रि पारणा

नवमी तिथि को करें माँ सिद्धिदात्री की पूजा


माँ सिद्धिदात्री का शाब्दिक अर्थ है सिद्धि को देने वाली। यह माँ दुर्गा का नौवाँ रूप है। माँ का सुंदर स्वरूप है जिसमें वे लाल साड़ी पहन कर सिंह की सवारी कर रही हैं। माँ अपने भक्तों के जीवन में अंधकार को मिटाकर ज्ञान का प्रकाश भरती हैं।


नवमी का महत्व


नवमी नवरात्र का अंतिम दिन है, इसलिए माँ के भक्त इस दिन को बड़ी ही ख़ुशी के साथ मनाते हैं। इस दिन भक्त माँ दुर्गा से आशीर्वाद पाने के लिए पूरे विधि-विधान के साथ उनकी आराधना करते हैं । भक्तों के द्वारा इस दिन कन्या पूजन कराई जाती है पर कई जगह अष्टमी को भी कन्या पूजन मनाया जाता है। 

ज्योतिष महत्व


माँ सिद्धिदात्री केतु ग्रह पर राज करती हैं, इसलिए माँ दुर्गा के नवम अवतार की आराधना करने से भक्तों पर केतु ग्रह के बुरे प्रभावों का असर नगण्य हो जाता है।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment