होली: राशि के अनुसार रंगों का चुनाव

होली का त्योहार हमारे जीवन में रंग भर देता है। यह समय पुराने विवादों को भुलाकर नयी शुरुआत करने का है। आइये जानें  होली पर, अपनी  राशि के अनुसार रंगों का चुनाव करने परहमारे ज्योतिषी पं. हनुमान मिश्रा के विचार। 



Please click here to read in English...

होली भारतदेश का एकमात्र ऐसा त्योहार है जिसे देश के सभी नागरिक उन्मुक्त भाव और सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाते है। यह एक ऐसा त्योहार है जिसमें भाषा, जाति और धर्म की सभी दीवारें गिर जाती हैं। और बुरा न मानो होली है कह कर हम किसी भी अजनबी को रंगों से सराबोर कर देते है। क्योंकि होली का मतलब ही मस्ती है, जो रंगों की फुहार और अबीर-गुलाल बिना अधूरी है। सही मायने में यही इस त्योहार की विशेषता है। त्योहार का उल्लास बरकरार रहे इसके लिए एहतियात भी जरूरी है। खासकर रंगों के लिहाज से जो रंग आपकी खुशियों को दोगुना करेंगे वही आपकी परेशानी का भी सबब बन सकते है। प्राचीन काल में पलाश के फूलों से तैयार सात्विक रंग अथवा गुलाल, कुमकुम, हल्दी से होली खेली जाती थी। लेकिन आज के परिवर्तन-प्रधान युग में अनेक प्रकार के रासायनिक तत्त्वों से बने पक्के रंगो का, तथा कई स्थानों पर तो वार्निश, आईलपेंट व चमकीले पेंटो का भी होली खेलने में उपयोग किया जाता है। अत: जहाँ तक सम्भव हो हमें प्राकृतिक व सुरक्षित रंगों का प्रयोग करना चाहिए। लेकिन यदि इन सावधानियों के अलावा हम ज्योतिषीय दृष्टिकोण से देखें तो प्रत्येक रंग विशेष का अलग-अलग राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। किसी भी राशि के लिए कोई रंग शुभ हो सकता है तो कोई रंग अशुभ। क्या आप जानते हैं कि आपकी राशि के लिए कौन सा रंग शुभ है? तो आइए इस काम में हम आपकी मदद कर देते हैं और आपको बताते हैं कि आपकी राशि के लिए कौन सा रंग शुभ है? साथ ही आपको किस देवी-देवता का दर्शन या पूजन करना चाहिए?

मेष: मेष राशि वाले जातक प्रात: होली का पूजन करें, भगवान शिव के दर्शन करें। होली खेलने के लिये लाल या पीले रंग या लाल गुलाल का प्रयोग करें।

वृषभ: वृषभ राशि वाले जातक प्रात: होली का पूजन करें, होली पूजन के बाद कन्या का पूजन करें। होली खेलने के लिए हल्के पीले, नारंगी या जामुनी रंग का प्रयोग करें।

मिथुन: मिथुन राशि वाले जातक प्रात: होली का पूजन करें, भगवान गणेश के दर्शन करें। होली खेलने के लिए हरे, नारंगी या जामुनी रंग का प्रयोग करें।

कर्क: कर्क राशि वाले जातक प्रात: होली का पूजन करें एवं शिव परिवार का पूजन करें। होली खेलने के लिए सफेद कपड़े पहने एवं सिर्फ गुलाल से होली खेलें अथवा हल्के नीले या हल्के हरे रंग का प्रयोग करें।

सिंह: सिंह राशि वाले जातक प्रात: होली का पूजन करें, इसी के साथ भगवान सूर्य की आराधना करें। होली खेलने के लिए लाल, मेहरून, सुनहरा-पीला या नारंगी रंग प्रयोग करें।

कन्या: कन्या राशि वाले जातक होली-पूजन के पश्चात गणेश जी के साथ कुबेर भगवान के दर्शन करें। होली खेलने के लिए टेसू के रंग का प्रयोग करें अथवा नारंगी या जामुनी रंग प्रयोग करें।

तुला: तुला राशि वाले जातक प्रात: होली का पूजन करें तथा मां दुर्गा का पूजन करें। होली खेलने के लिए लाल, पीले, गुलाबी, गेरुआ या नारंगी रंग का प्रयोग करें।

वृश्चिक: वृश्चिक राशि वाले जातक प्रात: होली का पूजन करें एवं रिद्धि-सिद्धि सहित गणेश जी का पूजन करें। होली खेलने के लिए गुलाबी, लाल या पीला रंग का प्रयोग करें।

धनु: धनु राशि वाले जातक प्रात: होली का पूजन करें एवं भगवान दत्तात्रेय (गुरु महाराज) का पूजन करें। होली खेलने के लिए पीले या लाल रंग का प्रयोग करें।

मकर: मकर राशि वाले जातक प्रात: होली का पूजन करें एवं भगवान राम सहित हनुमान के दर्शन करें। होली खेलने के लिए हल्का गुलाबी, लाल या पीले रंग का प्रयोग करें।

कुंभ: कुंभ राशि वाले जातक प्रात: होली का पूजन करें एवं भगवान हनुमान का पूजन करें। होली खेलने के लिए हरे, लाल, गुलाबी या सिंदूरी रंग का प्रयोग करें।

मीन: मीन राशि वाले जातक प्रात: होली का पूजन करें एवं गुरु का पूजन करें। होली खेलने के लिए पीले, नारंगी और हरे रंग का प्रयोग करें।

तो आशा है आप अपनी राशि के अनुकूल रंगों का चयन कर न केवल होली का आनंद लेंगे बल्कि सही रंग का चयन कर स्वयं को सौभाग्यशाली भी बनाएंगे। प्रात: काल किस शहर के लोगों को किस समय होली का पूजन करना है यानी आपके शहर या नजदीकी स्थानों के लिए सही मुहूर्त क्या है यह जानने के लिए हमारा लेख “होलिका पूजन मुहूर्त” जरूर पढ़ें।
















पं. हनुमान मिश्रा

Related Articles:

No comments:

Post a Comment