साप्ताहिक राशिफल, सौगातों का सप्ताह!

इन राशि वालों को मिलेगी बंपर सफलता! पढ़ें वैदिक ज्योतिष पर आधारित साप्ताहिक राशिफल। इसमें आप पाएंगे अपने करियर, विवाह, परिवार और शिक्षा से जुड़े हर सवाल का जवाब।



यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। चंद्र राशि कैल्कुलेटर से जानें अपनी चंद्र राशि।

मेष


यह सप्ताह मेष राशि के जातकों के लिए उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है। आपकी पर्सनल और प्रोफ़ेशनल लाइफ दोनों ही सामान्य रहेगी। आपके घरेलू जीवन में अशांति का वातावरण देखने को मिल सकता है। इस बीच माता जी की सेहत में भी गिरावट देखी जा सकती है। अतः अपनी माता जी के स्वास्थ्य का ख़्याल रखें। आर्थिक दृष्टि से इस सप्ताह आप कोई नई प्रॉपर्टी ख़रीद सकते हैं। अपनी सेहत का ख़्याल रखें। मानसिक शांति का अभाव रह सकता है। छात्रों को पढ़ाई में ध्यान लगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इस वजह से उनको परीक्षा में शायद उम्मीद के मुताबिक परिणाम न मिले। बच्चों के स्वभाव में परिवर्तन देखा जा सकता है। वे इस दौरान अधिक तुनक मिजाज़ हो सकते हैं। हालाँकि आपके भाई-बहनों के लिए यह सप्ताह अच्छा बीतेगा। कार्यक्षेत्र में सफलता पाने के लिए आपको अधिक प्रयास करने होंगे और इन्हीं प्रयासों की बदौलत आपको अच्छे परिणामों की भी प्राप्ति होगी। करियर में आपको उतार-चढ़ाव भरी परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है परंतु इस बीच हिम्मत न हारें और धैर्य रखें।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए सामान्यत: अनुकूल है। एक ओर जहां साथ में किसी जगह घूमना हो सकेगा तो वहीं थोड़ी बहुत प्यार वाली नोक-झोंक भी हो सकती है। शुरुआती दिनों में आप काम और प्रेम दोनों के बीच सामंजस्य बिठा सकेंगे। किसी सहकर्मी से आत्मीयता बढ़ने के भी योग हैं। सप्ताह के मध्य के बहुत ही अच्छे रहने के योग हैं लेकिन सप्ताहांत कुछ कमज़ोर रह सकता है।

भाग्यस्टारः 3.5/5

उपाय: बुधवार शाम को 7 नारियल दान करें। 


वृषभ


इस सप्ताह आपके किसी यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं। अपनी मेहनत और प्रयासों से आपको कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी और आपको धन लाभ होगा। इस हफ़्ते आपको विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों को खाने का अवसर भी प्राप्त होगा। आपके पारिवारिक माहौल में ख़ुशियाँ बरक़रार रहेंगी। हालाँकि किसी ग़लतफहमी के कारण घर की ख़ुशियों में खलल पैदा हो सकता है। माता जी के साथ आपका विवाद हो सकता है। कोशिश करें कि उनके साथ आपके रिश्ते मधुर बने रहें। कार्यक्षेत्र में आप थकान महसूस कर सकते हैं, इसलिए इस थकान को दूर करने का उपाय करें। वीकेंड में आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है। इस दौरान आपकी इनकम में वृद्धि होगी। छात्र अपनी पढ़ाई में जमकर मेहनत करेंगे जिसका उन्हें परीक्षा में लाभ मिलेगा। वहीं बच्चे सहजता के साथ यह सप्ताह व्यतीत करेंगे। खेलकूद के अलावा उनका पढ़ाई में भी मन लगेगा। दान-पुण्य और धार्मिक कार्यों में आपका मन लगेगा। इस सप्ताह आपके भाई-बहनों को किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस हफ़्ते आपका साहसी रूप देखने को मिलेगा। 

प्रेमफल: इस सप्ताह बहुत सारी प्यारी-प्यारी बातें होंगी। कभी कभार पुराने मामलों को लेकर शिकायती लहज़े में भी कुछ बातें हो सकती हैं। कुल मिलाकर प्यार के मामले में अच्छे परिणाम मिलने के योग हैं। सप्ताह की शुरुआत औसत है लेकिन मध्य के बहुत ही अच्छे रहने के योग बन रहे हैं। सप्ताहांत में मिले-जुले परिणाम मिलने की संभावनाएं बन रही हैं।

भाग्यस्टार: 4/5

उपाय: माँ दुर्गा की आराधना करें और उन्हें सफेद मिठाई का भोग लगाएँ।


मिथुन


मिथुन राशि वाले जातकों के लिए सप्ताह की शुरुआत थोड़ी धीमी रहेगी जबकि मध्य में आपको उतार-चढ़ाव भरी परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। वीकेंड में आपको राहत मिलेगी। आपको धन हानि हो सकती है इसलिए सोच समझकर धन का प्रयोग करें। आपको मानसिक तनाव की भी शिकायत रह सकती है। इस तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें। अपनी इच्छा शक्ति के बल पर आप बड़ी से बड़ी चुनौतियों का सामना करने से पीछे नहीं हटेंगे। इस सप्ताह आपके पिता जी की सेहत कुछ कमज़ोर रह सकती है। अतः उनके स्वास्थ्य का ख़्याल रखें। इच्छानुसार परिणाम प्राप्त करने के लिए कठिन मेहनत करनी पड़ेगी। आपके भाई-बहनों को किसी प्रकार की समस्या रह सकती है। संचार के क्षेत्र में आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे। नए-नए लोगों से आपका संपर्क बनेगा। वहीं घरेलू जीवन में आपको शांति मिलेगी। छात्र भी अपनी पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। बच्चों को आपके प्यार की ज़रुरत महसूस होगी और उनकी इस ज़रुरत को आप पूरा करने की कोशिश करें। अपनी भाषा में कटु शब्दों का प्रयोग न करें।

प्रेमफल: सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए अनुकूल है लेकिन किसी नई जगह पर घूमने जाने का प्लान न बनाए तो बेहतर होगा। प्रेम में पारदर्शिता रखें। सप्ताह के शुरुआती दिनों में कम अनुकूलता रहेगी अत: पूर्णत: मर्यादित रहने की सलाह दी जाती है। मध्य में बेहतर परिणाम मिलेंगे लेकिन सप्ताहांत के काफ़ी मजेदार रहने की सम्भावनाएं बन रही हैं।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपाय: रोज़ाना गाय को हरा चारा खिलाएँ।


कर्क


इस पूरे सप्ताह आपकी सेहत में उतार-चढ़ाव भरी परिस्थिति देखने को मिलेगी, लिहाज़ा अपनी सेहत पर अवश्य ध्यान दें। भौतिक सुख-सुविधाओं पर आपका ख़र्च बढ़ सकता है। मन में वासनात्मक विचार आ सकते हैं। बच्चों के स्वभाव में रूखापन रहेगा। वहीं छात्रों का पढ़ाई में ध्यान लगाना थोड़ा मुश्किल होगा। घरेलू जीवन में अशांति का वातावरण रह सकता है। इस दौरान आपको मानसिक तनाव की शिकायत हो सकती है। हालाँकि कार्य के चलते आप ज़्यादा व्यस्त रहेंगे। अपने खाने-पीने की आदत पर थोड़ा ध्यान दें। ऐसे भोजन से परहेज़ करें जिससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचे। 

प्रेमफल: प्रेम प्रसंग के लिए यह सप्ताह मिला-जुला रहेगा। अगर लव पार्टनर आपके क़रीब रहता है तो मिलने में कुछ न कुछ रुकावटें आ सकती हैं लेकिन यदि पार्टनर दूर का है तो आपका उससे मिलना हो सकता है। शुरुआती दिन काफ़ी मजेदार रह सकते हैं लेकिन मध्य के दिन कुछ कमजोर हैं हालांकि सप्ताहांत में पुन: बेहतरी आने के योग बन रहे हैं। 

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: हनुमान जी की आराधना करें और उन्हें बूँदी के लड्डुओं का भोग लगाएँ।


सिंह


इस सप्ताह अपनी सेहत को लेकर सावधान रहें। आपके विदेश गमन अथवा किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं। पारिवारिक जीवन को लेकर आप दुखी नज़र आ सकते हैं। इस कारण आप अपने अन्य कार्यों पर भी फोकस नहीं कर पाएंगे। माता जी सेहत में भी गिरावट देखने को मिल सकती है। छात्रों को परीक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। वहीं बच्चे हँसी-खुशी से सप्ताह व्यतीत करेंगे। दोस्तों अथवा रिश्तेदारों के साथ भेटवार्ता संभव है अथवा आप उनके साथ मनोरंजन के लिए सिनेमा देखने जा सकते हैं। बेहतर प्रयासों से आपको सफलता मिलेगी और आपकी आमदनी में भी वृद्धि की संभावना है।

प्रेमफल: इस सप्ताह भागदौड़ अधिक रह सकती है जिससे प्रेम जीवन प्रभावित हो सकता है। ऐसे में चिड़चिड़े होने से बचना होगा। सप्ताह की शुरुआत में थोड़ी नोक-झोंक हो सकती है लेकिन उसके बाद प्यार करने का आनंद मिलेगा। सप्ताहांत अपेक्षाकृत कमज़ोर रह सकता है अत: मर्यादित रहें।

भाग्यस्टार: 2.5/5

उपाय: सूर्यदेव की आराधना करें और सप्त धान्य (सात प्रकार के अनाज) का दान करें।


कन्या


सामान्य रूप से यह सप्ताह आपके लिए सकारात्मक रहेगा। महिलाओं के साथ अपने मधुर संबंध बनाए रखें। क्योंकि उनके साथ आपका टकराव आपके लिए समस्या का कारण बन सकता है। इस सप्ताह आप विदेश यात्रा पर जाने का विचार कर सकते हैं। अपने बच्चों की सेहत पर ध्यान दें। उनकी सेहत कुछ कमज़ोर रह सकती है। वहीं छात्रों को पढ़ाई में अधिक मेहनत करने की सलाह दी जाती है। घर में आपको पिताजी का सहयोग प्राप्त होगा। वहीं इस हफ़्ते आपका पारिवारिक जीवन ख़ुशहाल रहेगा। 

प्रेमफल: प्रेम के मामले में सप्ताह मददगार हो सकता है यानी कि यदि आप प्रेम को विवाह में बदलने के इरादे से बात को आगे बढ़ाना चाह रहे हैं तो सप्ताह आपकी मदद कर सकता है लेकिन यदि आप टाइम पास कर रहे हैं तो यह उचित नहीं है। सप्ताह की शुरुआत अच्छी है, मध्य मिला-जुला है जबकि सप्ताहांत के कमज़ोर रहने के संकेत हैं।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपाय: भगवान विष्णु जी की आराधना करें। “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” मंत्र का जाप करें।


तुला



इस सप्ताह आपके पारिवारिक जीवन में शांत वातावरण देखने को मिलेगा। आपकी माता जी स्वास्थ्य लाभ का आनंद लेंगी। हालाँकि घर में छोटा-मोटा विवाद भी संभव है। किसी कारण आपको अधिक ग़ुस्सा आ सकता है अथवा आप छोटी-मोटी बातों को लेकर चिढ़ सकते हैं, लिहाज़ा अपने स्वभाव को विनम्र बनाए रखें। बच्चों को लेकर किसी प्रकार का विवाद संभव है। छात्रों को भी पढ़ाई में ध्यान लगाने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। वीकेंड में आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी संभव है। वहीं धार्मिक कार्यों में आपका अधिक मन लगेगा। आपकी आय में वृद्धि होगी। जो जातक व्यापार क्षेत्र से जुड़े हुए हैं पार्टनर के साथ उनकी अनबन हो सकती है।

प्रेमफल: इस सप्ताह दूर का कोई प्रपोजल मिल सकता है। सोशल मीडिया पर कोई शख़्स आपके दिल को अच्छा लग सकता है। शुरुआती दिनों में आप थोड़े से जज़्बाती रह सकते है। ऐसे में भावनाओं के साथ-साथ दिमाग से काम लेने की ज़रूरत रहेगी। वहीं मध्य में मर्यादित तरीक़े से प्रेम का आनंद लें। सप्ताहांत अनुकूल परिणाम देने वाला रह सकता है।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: पीपल का वृक्ष लगाएँ और शुद्ध जल से उसकी पूजा करें।


ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्त जन्म कुंडली प्राप्त करें।

वृश्चिक


इस सप्ताह वृश्चिक राशि वाले जातक अपने लक्ष्य के प्रति दृढ़ निश्चयी रहेंगे। आपको आवश्यकता पड़ने पर भाई -बहनों का सहयोग प्राप्त होगा परंतु उनकी सेहत में कुछ कमी भी देखी जा सकती है। पिता जी का भी स्वास्थ्य कुछ कमज़ोर रह सकता है। पारिवारिक जीवन को लेकर आपके मन में असंतोष की भावना रह सकती है। अधिक काम के चलते आपकी दिनचर्या व्यस्त रहेगी। छात्र पढ़ाई में ईमानदारी से मेहनत करेंगे और बच्चों को अपनी जिम्मेदारियों का आभास होगा। आर्थिक क्षेत्र में आपको मुनाफ़ा होगा। आपकी आमदनी में वृद्धि की प्रबल संभावना है। बड़े भाई अथवा सीनियर्स आपकी मदद के लिए तत्पर रहेंगे।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्यार के लिए औसत रह सकता है। स्वास्थ्य या मिज़ाज के ठीक न रहने के कारण प्यार के लिए समर्पण का भाव कम रह सकता है। ऐसे में न केवल ख़ुद के बल्कि अपने प्रेम पात्र के स्वास्थ्य व भावनाओं का ख़्याल रखें और सप्ताह को बेहतर बनाएं। सप्ताह की शुरुआत मनोरंजक रहेगी। मध्य औसत रह सकता है, लेकिन सप्ताहांत में बेहतर परिणाम मिल सकते हैं।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: भगवान शिव की पूजा करें और उन्हें गेहूँ चढ़ाएँ।


धनु


इस सप्ताह आपकी लंबे से समय से रुकी हुई इच्छा के पूर्ण होने की प्रबल संभावना है। अपने घर-परिवार एवं मित्रों की ओर आपका ध्यान रहेगा और अपने लक्ष्य के प्रति आप दृढ़ निश्चयी रहेंगे। धार्मिक कार्यों की ओर आपकी रुचि बढ़ेगी। आपकी कुशल संवाद शैली के कारण आपको कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा। धनु राशि के विद्यार्थी पढ़ाई में जमकर मेहनत करेंगे। बच्चे थोड़े नटखट स्वभाव के हो सकते हैं। व्यापार करने वाले जातकों को इस सप्ताह लाभ मिलेगा। जॉब में ट्रांसफर अथवा परिवर्तन देखने को भी मिल सकता है।

प्रेमफल: वैसे तो सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए अनुकूल है लेकिन काम और प्रेम दोनों के लिए बराबर का समय देना होगा। यदि दो में से एक के साथ भी पक्षपात हुआ तो मामला बिगड़ सकता है। सप्ताह की शुरुआत अच्छी है आप पार्टनर के साथ तीखा व स्पाइसी फ़ूड या फ़ास्ट फ़ूड ले सकते हैं। मध्य में घूमना व मनोरंजन होगा। सप्ताहांत में मिले-जुले परिणाम मिल सकते हैं।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपाय: अपने माथे पर हल्दी का तिलक लगाएँ।


मकर


इस सप्ताह आपको अपनी भाषा शैली पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी। ऐसे शब्दों का प्रयोग न करें जिससे किसी के दिल को ठेस पहुँचे। इससे न केवल आपकी छवि नकारात्मक होगी, बल्कि लोगों से आपके रिश्ते कटु होंगे। बिज़नेस पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर अनबन होने के आसार हैं। किसी के साथ बहस न करें। धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ सकती है। इसके अलावा आप इस सप्ताह किसी तीर्थ यात्रा पर भी जा सकते हैं। आपके भाई-बहनों के लिए यह सप्ताह अनुकूल रहेगा और ज़रुरत पड़ने पर उनका सहयोग भी आपको प्राप्त होगा। वहीं आपके पिछले कार्यों का परिणाम आपको इस हफ़्ते मिलने वाला है। निश्चित रूप से इसमें आपको सकारात्मक परिणामों की प्राप्ति होगी। बच्चों और छात्रों के लिए भी सप्ताह अच्छे रहने के शुभ संकेत दे रहा है।

प्रेमफल: यदि पुरानी बातों को कुरेद कर नोक-झोंक करेंगे तो परिणाम अच्छे नहीं मिलेंगे। साथ ही एक दूसरे पर संदेह करेंगे तो परिणाम अच्छे नहीं रहेंगे। ऐसे में इन दोनों परिस्थितियों से बचना होगा। सप्ताह की शुरुआत आपको भावुक रख सकती है लेकिन मध्य मिले जुले परिणाम देगा। सप्ताहांत में काफ़ी अच्छे और मनोरंजक परिणाम मिलने के योग बन रहे हैं।

भाग्यस्टार: 2.5/5

उपाय: शनि देव की आराधना करें और उन्हें नीले पुष्प अर्पण करें।


कुंभ


इस सप्ताह आपका मन थोड़ा विचलित रहेगा। इससे आपको निर्णय लेने में दिक़्क़त का सामना करना पड़ सकता है। मन में किसी प्रकार का अंजान भय सता सकता है। सप्ताह की शुरुआत में आपके ख़र्च में बढ़ोतरी संभव है। इसलिए सोच समझकर धन का प्रयोग करें। अपने शत्रुओं से सावधान रहें। इस सप्ताह आपके शत्रुओं की भी संख्या बढ़ सकती है। यदि आप किसी प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं तो यह समय आपके बेहद अनुकूल है। इसके अलावा क़ानूनी मामलों में भी आपको लाभ मिलने के शुभ योग दिखाई दे रहे हैं। आपका पारिवारिक जीवन शांत व ख़ुशहाल रहेगा। छात्र अपनी पढ़ाई में ख़ूब मेहनत करेंगे और उनको परीक्षा में भी अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। वहीं जो छात्र उच्च शिक्षा के बारे में विचार कर रहे हैं। उन्हें इसमें सफलता मिलने की संभावना है। बच्चे भी इस सप्ताह आनंदित रहेंगे। इस सप्ताह आप विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आप अधिक काम करेंगे। अच्छा होगा कि इस बीच आप अपने स्वास्थ्य का ख़्याल रखें। व्यापार में अपने बिज़नेस पार्टनर पर नज़र रखें और किसी भी दस्तावेज पर बिना पढ़े हस्ताक्षर न करें।

प्रेमफल: इस सप्ताह प्रेम में अच्छे परिणाम मिलने के योग हैं। यदि आप सिंगल हैं तो आप अपने आसपास अपना लव पार्टनर तलाश सकते हैं। सप्ताह के शुरुआती दिनों में भागदौड़ के कारण प्रेम के लिए समय कम मिलेगा। मध्य औसत है, जो कहना चाह रहे हैं उसे सूझबूझ के साथ कहें। सप्ताहांत बेहतर रह सकता है।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपाय: छोटी कन्याओं की पूजा करें और उन्हें खीर अथवा मिश्री का भोग लगाएँ।


मीन


मीन राशि वाले जातकों को सप्ताह के प्रारंभ में आर्थिक लाभ होने के योग बन रहे हैं। हालाँकि सप्ताह के मध्य में आपके ख़र्चों में भी बढ़ोतरी देखी जा सकती है। आपके पारिवारिक जीवन में शांति एवं ख़ुशहाली बनी रहेगी। इस बीच अपनी सेहत पर ध्यान दें आपको अनिद्रा, बेचैनी और आँखों से संबंधित रोग की शिकायत रह सकती है। बच्चों का स्वास्थ्य नाजुक रह सकता है। अतः उनकी पूरी देखभाल करें। वहीं छात्रों को पढ़ाई में कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। अपने पिताजी की भी सेहत का ख़्याल रखें। इस सप्ताह आपकी आमदनी अच्छी रहेगी।

प्रेमफल: प्रेम प्रसंग के लिए सप्ताह के अच्छे रहने के योग हैं। ख़ासकर सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अच्छी रहने वाली है। इस समय आपके प्रेम में नवीन ऊर्जा का संचार होगा। मध्य में चिड़चिड़ेपन व क्रोध से बचेंगे तो परिणाम काफ़ी अच्छे मिलेंगे। सप्ताहांत भी अनुकूलत रहेगा। ऐसे में बातचीत से गिले शिक़वें दूर होंगे व प्रेम में प्रगाढ़ता बढ़ने की सम्भावनाएं बनेंगी।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: अपनी बाजू अथवा कलाई में कच्ची हल्दी धारण करें।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment