बुध कल कर्क राशि में होगा वक्री, पढ़ें राशिफल

जानें राशि के अनुसार होने वाले लाभ और हानियां ! पढ़ें 26 जुलाई 2018 को बुध के कर्क राशि में वक्री होने का राशिफल और जानें आपके जीवन पर क्या होगा इसका असर!


वैदिक ज्योतिष में बुध ग्रह को बुद्धि, तर्क शक्ति, गणित, अनुसंधान, सांख्यिकी और यात्रा का कारक कहा जाता है। सामान्यतः किसी ग्रह का वक्री होना शुभ नहीं माना जाता है लेकिन यह भी जरूरी नहीं है कि वक्री ग्रह हमेशा अशुभ परिणाम दें। क्योंकि कभी-कभी ग्रहों का वक्री होना अत्यंत लाभकारी भी होता है।

बुध ग्रह 26 जुलाई 2018, गुरुवार सुबह 10:32 बजे कर्क राशि में वक्री हो जाएगा और 19 अगस्त 2018, रविवार सुबह 9:55 तक वक्री अवस्था में रहेगा। बुध ग्रह वक्री होकर सभी 12 राशि के जातकों को मिश्रित फल प्रदान करेगा। बुद्धि और व्यापार के कारक ग्रह बुध का कुंडली में वक्री होना कई तरह की शक्तियां प्रदान कर सकता है। 

आइये जानते हैं बुध के कर्क राशि में वक्री होने पर विभिन्न राशियों पर पड़ने वाला प्रभाव-


यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। चंद्र राशि कैल्कुलेटर से जानें अपनी चंद्र राशि

मेष


बुध के वक्री होने से आपको घरेलू जीवन में शांति और सद्भाव बनाये रखने के लिए अधिक प्रयास करने होंगे। वहीं कार्यक्षेत्र में भी इच्छानुसार परिणाम पाने के लिए अधिक मेहनत करनी होगी। नये घर या भवन के निर्माण कार्य की शुरुआत करने में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बुध की इस गोचरीय अवधि में बिना सोचे-समझे कोई भी निर्णय न लें अन्यथा बाद में आपको पछताना पड़ सकता है।

उपायः बुधवार के दिन ब्राह्मणों को फल दान में दें

वृषभ


गोचर के दौरान आपकी संवाद शैली में कुछ कमी देखने को मिल सकती है, इसलिए जो भी बोलें सोच-समझकर बोलें। अच्छी आय अर्जित करने के लिए निरंतर प्रयास करने होंगे। कम दूरी की यात्राओं के योग बनेंगे। आप अपने प्रयासों से अधिक से अधिक धन लाभ अर्जित करेंगे। दार्शनिक और आध्यात्मिक विषयों में आपकी रूचि बढ़ेगी। छात्रों को परीक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत करनी होगी।

उपायः गौ माता की सेवा करें

मिथुन


आपकी भाषा और व्यवहार में विनम्रता की कमी देखने को मिल सकती है। अपनी वाणी से दूसरों का दिल जीतने के लिए आपको अधिक प्रयास करने पड़ सकते हैं। बुध की इस वक्री अवस्था में आपका साहस बढ़ेगा लेकिन किसी भी कार्य को पूरा करने के लिए आपको अत्याधिक परिश्रम करना होगा। पड़ोसियों से विवाद होने की संभावना भी बन सकती है इसलिए सभी से मधुर व्यवहार बनाये रखने की कोशिश करें।

उपायः भगवान विष्णु की पूजा करें और उन्हें चंदन चढ़ाएँ।


कर्क


आपकी ही राशि में बुध वक्री गति कर रहा है, इसलिए यह समय आपके लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यदि आप स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं तो परेशानी और बढ़ सकती है, इसलिए सेहत का विशेष ख्याल रखें। निजी जीवन और प्रोफेशनल लाइफ में कुछ उतार-चढ़ाव होने की संभावना है। विदेशी संबंधों से मिलने वाले लाभ में कुछ अड़चनें आ सकती हैं। इस अवधि में आपको सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होगी।

उपायः बुधवार के दिन कपूर दान करें

सिंह


बुध के वक्री होने से आपके ख़र्चों में और बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। घर के किसी सदस्य के विदेश यात्रा पर जाने के प्रबल योग बनेंगे। इस अवधि में किसी बात को लेकर विवाद की स्थिति बन सकती है इसलिए बेवजह के विवादों से बचने की कोशिश करें। यदि विवाहित हैं तो संतान से सहयोग मिलेगा। धन और मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। कामकाज के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है।

उपायः शुद्ध घी एवं कपूर से विष्णु जी की पूजा करें

कन्या


आपके स्वभाव में निराशा और हताशा बढ़ सकती है, इसलिए धैर्य और संयम बनाये रखें। समाज से जुड़े कार्यों में अधिक सक्रिय रहेंगे। प्रियतम और दोस्तों के साथ छोटी-मोटी तकरार हो सकती है। छात्रों के लिए बुध की यह गोचरीय अवधि सामान्य रहने की संभावना है। इस दौरान छात्रों को सफलता पाने के लिए अधिक मेहनत करनी होगी। इस समय में धन प्राप्ति के योग भी बनेंगे। 

उपायः प्रतिदिन ‘श्री विष्णु सहस्रनाम’ का जप करें


तुला


वैवाहिक जीवन में सुख और सहयोग बढ़ेगा। इस अवधि में आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में सुकून का अनुभव करेंगे। विदेश संबंधों से मिलने वाले लाभ में कुछ परेशानियां आ सकती हैं। आपको अपनी संवाद शैली में कुछ कमी देखने को मिल सकती है। समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा, हालांकि आपको मिलने वाली कोई सफलता में थोड़ी देरी हो सकती है।

उपायः अपनी बहन अथवा चाची को कोई उपहार भेंट करें।

वृश्चिक


इस अवधि में वृश्चिक राशि के जातकों को लॉटरी के माध्यम से धन प्राप्ति होने की संभावना है। आप अपने परिश्रम से कार्यक्षेत्र में ख्याति प्राप्त करेंगे। रहस्यमयी विद्या को सीखने में रूचि दिखाएंगे। उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने वाले छात्रों को कुछ समय के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। आमदनी के स्त्रोत में वृद्धि होगी। इस अवधि में जीवन में थोड़ा संघर्ष भी करना पड़ सकता है।

उपायः बुधवार के दिन हरी सब्जियां दान में दें

धनु


वैवाहिक जीवन में विवाद बढ़ने की संभावना बनेगी, इसलिए धैर्य से काम लें। बेहतर होगा कि जीवनसाथी के साथ अच्छा व्यवहार करें। ज्योतिष या अन्य रहस्यमयी विद्या को जानने में आपकी रूचि बढ़ सकती है। किसी भी परिस्थिति में बोलते समय शब्दों का चयन सोच-समझकर करें। इस अवधि में आपको अप्रत्याशित लाभ होने की प्रबल संभावना है। वहीं आपके पिता जी को धन हानि हो सकती है।

उपायः गाय को हरा चारा एवं गुड़ खिलाएँ।


मकर


जमीन-जायदाद से जुड़े मामलों में आगे न बढ़ें वरना विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से बुध का वक्रीय होना आपकी परेशानी बढ़ा सकता है, इसलिए सेहत का विशेष ध्यान रखें। नौकरी पेशा जातकों को मिलने वाली सफलता में थोड़ी देरी हो सकती है। इस दौरान किसी के साथ बहसबाजी या विवाद करने से बचें वरना आपकी छवि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। दाम्पत्य जीवन में भी जीवनसाथी से किसी बात को लेकर विवाद करने से बचें।

उपायः किन्नरों का आशीर्वाद लें।

कुंभ


धन संबंधी मामले तनाव का कारण बन सकते हैं। आपके खर्चों में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। अगर अदालत में कोई मुकदमा चल रहा है तो, उसका फैसला आने में देरी हो सकती है। आपकी सेहत और ज्यादा खराब हो सकती है इसलिए स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा में सफलता के लिए अधिक प्रयास करने होंगे। इस अवधि में अपने गुस्से पर काबू रखने की कोशिश करें।

उपायः बुधवार को शुद्ध घी का दान करें।

मीन


धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में रूचि बढ़ेगी। आप विरोधियों पर हावी रहेंगे और उन्हें परास्त कर देंगे। आप ध्यान मंत्र, वाणिज्य और गणित जैसे विषयों को सीखने में अधिक रूचि दिखाएंगे। वहीं छात्रों को अध्ययन के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत करनी होगी। जीवन साथी को कोई उपलब्धि हासिल हो सकती है। 

उपायः गणपति महाराज की पूजा करें और उन्हें मोदक एवं दूर्वा (घास) चढ़ाएँ।

रत्न, यंत्र समेत समस्त ज्योतिष समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

Related Articles:

No comments:

Post a Comment