साप्ताहिक राशिफल (8 से 14 जनवरी 2018)

ये 6 राशि वाले करें धन लाभ के लिए विशेष उपाय! पढ़ें साप्ताहिक राशिफल और जानें इस सप्ताह क्या कहते हैं आपके सितारे?


इस सप्ताह ग्रह और नक्षत्रों के प्रभाव की वजह से भारत के राजनीतिक क्षेत्र में कुछ हलचल देखने को मिलेगी। इस दौरान सरकार तथा विपक्ष के बीच वैचारिक मतभेद बढ़ने की संभावना रहेगी और कुछ स्थानों पर सरकार की तीखी आलोचना भी हो सकती है। इसका अनुमान वर्तमान में महाराष्ट्र में चल रहे विवाद से भी लगाया जा सकता है। हालांकि इन सबके बावजूद सरकार मजबूत स्थिति में दिखेगी। पड़ोसी देश कुछ समस्याएं उत्पन्न करने का प्रयास करेंगे। इस सप्ताह से उत्तर भारत में ठण्ड में कमी आने की संभावना रहेगी। आईये अब जानते हैं विभिन्न राशियों के लिए कैसा रहेगा यह सप्ताह? नौकरी, व्यापार, शिक्षा, प्रेम, विवाह और पारिवारिक जीवन में क्या कुछ होगा खास?

Click here to read in English


यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। चंद्र राशि कैल्कुलेटर से जानें अपनी चंद्र राशि

मेष


आपकी सेहत नाजुक रह सकती है और पिता के स्वास्थ्य के लिए समय प्रतिकूल है। लिहाज़ा अपना और पिताजी की सेहत का ख्याल रखें। साथ ही विवादों से भी दूर रहें। सफलता पाने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी। इसके लिए स्वयं प्रयास करने होंगे। अच्छी बात है कि आपको सीनियर्स का सपोर्ट मिलेगा। धन लाभ के योग बनेंगे और समाज में भी मान-सम्मान बढ़ेगा।

प्रेमफल: प्रेम संबंधों के लिए सप्ताह मिलाजुला रहेगा। आप प्रियतम के साथ किसी लॉन्ग ट्रिप पर जा सकते हैं। ध्यान रखें, आपकी राशि से सप्तम भाव में मंगल की स्थिति आपके क्रोध को बढ़ा सकता है जिससे आपका वैवाहिक जीवन प्रभावित होगा। लेकिन गुरु की कृपा से दाम्पत्य जीवन ठीक रहेगा। 

उपाय: केसर युक्त पीले चावल बनाकर बच्चों और वृद्धों में बांटे। 

भाग्यस्टार: 3/5


वृषभ


इस सप्ताह आर्थिक रूप से लाभ और हानि दोनों की संभावनाएँ हैं। व्यर्थ की यात्राएँ न करें और धर्म-कर्म के कामों में खुद को व्यस्त रखें। वाद-विवाद, कोर्ट-कचहरी आदि मामलों में आप विजयी होंगे। अपेक्षा के अनुसार सफलता न मिलने पर मन दुखी हो सकता है। वहीं संतान को सुख प्राप्त होगा। छात्रों को मेहनत का फल मिलेगा।

प्रेमफल: प्रेम-प्रसंग से जुड़े मामलों के लिए यह सप्ताह मिला-जुला रहेगा। इस अवधि में अपने प्रियतम का खास ख्याल रखें, क्योंकि उन्हें शारीरिक कष्ट से परेशानी हो सकती है। प्रेम और वैवाहिक संबंधों में विवादों से बचें। अगर विवाहित हैं तो इस सप्ताह आपके जीवनसाथी को स्वास्थ्य संबंधी समस्या परेशान कर सकती है, अतः उनकी सेहत को लेकर कोई लापरवाही न बरतें।

उपाय: चावल की खीर बनाकर गौ माता को खिलाएं। 

भाग्यस्टार: 3/5

मिथुन


इस सप्ताह मिथुन राशि के जातकों को नौकरी और व्यवसाय में सफलता मिलने की प्रबल संभावना नज़र आ रही है। नौकरी में परिवर्तन के योग भी बन रहे हैं और यह बदलाव आपके लिए लाभकारी होगा। पारिवारिक जीवन में खुशियों का आगमन होगा और हर्षोल्लास का वातावरण बना रहेगा। सप्ताह के मध्य में मानसिक तनाव से कुछ परेशानी हो सकती है। इस हफ्ते लोगों से मेल-जोल अधिक होगा इससे आपके सामाजिक संपर्क बढ़ेंगे और ये संपर्क आगे चलकर आपके लिए लाभ का कारण बनेंगे। इस सप्ताह आप अपना कोई पुराना कर्ज चुका सकते हैं। विद्यार्थियों को बेहतर परिणाम मिलने की उम्मीद है। 

प्रेमफल: प्रेम संबंध से जुड़े मामलों के लिए यह सप्ताह अधिक अनुकूल नजर नहीं आ रहा है। इस दौरान प्रियतम के साथ किसी बात को लेकर विवाद की स्थिति बन सकती है इसलिए संयम के साथ काम लें। कोशिश करें कि जो भी बोलें सोच-समझकर बोलें। यदि आप विवाहित हैं तो इस सप्ताह आपके जीवनसाथी को लाभ मिलने की प्रबल संभावना है। उनकी तरक्की से आपको बहुत खुशी मिलेगी। कुल मिलाकर छोटी-मोटी तकरार के साथ-साथ इस सप्ताह आपके रिश्तों में मजबूती आएगी।

उपाय: भगवान विष्णु को तुलसी के पत्ते अर्पित करें। 

भाग्यस्टार: 3.5/5


साल 2018 में क्या कहते हैं आपके सितारे? जानने के लिए पढ़ें: राशिफल 2018

कर्क


इस सप्ताह की शुरुआत कर्क राशि के जातकों के लिए बेहद अनुकूल रहने वाली है। आप स्वयं को ऊर्जावान महसूस करेंगे। हालांकि दुर्बल पक्ष यह है कि इस हफ्ते भाई-बहनों के साथ आपका विवाद हो सकता है। वहीं माता जी की सेहत में गिरावट होने से भी आपकी चिंता बढ़ सकती है। इस सप्ताह अचल संपत्ति खरीदने के योग बन रहे हैं। किन्हीं कारणों की वजह से आप पर मानसिक तनाव हावी हो सकता है, जिसका असर आपके स्वास्थ्य पर भी होगा। इसलिए ज्यादा चिंता न करें और तनाव मुक्त जीवन जीने की कोशिश करें। नौकरी और व्यवसाय में आपके कामों को सराहा जाएगा और लोग आपकी प्रशंसा करेंगे। छात्र जातकों को इस सप्ताह प्रतियोगी परीक्षा में सफलता पाने के लिए कड़ा परिश्रम करना होगा।

प्रेमफल: प्रेम संबंधों के लिए यह सप्ताह सामान्य रहने वाला है। रिश्तों को मजबूती देने के लिए प्रियतम के साथ समय व्यतीत करें और उनकी भावनाओं का सम्मान करें। यदि आप विवाहित हैं तो इस सप्ताह जीवनसाथी पर किसी बात को लेकर शक न करें। अगर ऐसी परिस्थितियां बनती हैं तो बातचीत के जरिये अपनी शंका का समाधान करें। क्योंकि बेवजह के विवाद से आपके वैवाहिक रिश्तों पर असर पड़ सकता है।

उपाय: भगवान शिव की आराधना करें और उन्हें श्वेत पुष्प अर्पित करें। 

भाग्यस्टार:  2.5/5

सिंह


यह सप्ताह सिंह राशि के जातकों के लिए बहुत ही अच्छा रहने वाला है। इस दौरान अनेक प्रकार से धन लाभ होने की संभावना बनी रहेगी। आप उत्साहित और प्रसन्न रहेंगे। बात करें अगर आपके पारिवारिक जीवन की तो यह सामान्य रहेगा। इस दौरान आप परिवार के सदस्यों के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। कार्यक्षेत्र में बदलाव की संभावनाएं बन रही हैं। भाई-बहनों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। वहीं इस हफ्ते वे हर तरह से आपकी मदद करने को तैयार रहेंगे। छात्र जातक आप अपनी रुचि के अनुसार अध्ययन करेंगे और एक से अधिक विषयों में महारत हासिल करने का प्रयास करेंगे। तकनीक और कलात्मक क्षेत्रों में रुचि बढ़ेगी। 

प्रेमफल: प्रेम संबंधों के लिए यह सप्ताह मिला-जुला रहेगा। जहां एक ओर कुछ लोगों के प्रेम संबंध बनेंगे। वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों को विवाद की वजह से अपने प्रियतम से अलग होना पड़ सकता है। यदि आप विवाहित हैं तो इस सप्ताह आपके जीवनसाथी को तरक्की मिलेगी और उनकी इस कामयाबी से आपको प्रसन्नता होगी। इस हफ्ते आपके वैवाहिक जीवन में कई अच्छे पल आएंगे और आपको आनंद की अनुभूति होगी।

उपाय: सरसों के तेल में काले तिल मिलाकर शनि देव को अर्पित करें। 

भाग्यस्टार: 3.5/5



कन्या


यह सप्ताह कन्या राशि वालों के लिए व्यस्तता से भरा रहेगा। आप कुछ अधूरे और नये कामों को पूर्ण करने का प्रयास करेंगे। इस हफ्ते आपकी आय भी अच्छी होगी। बात करें अगर आपके पारिवारिक जीवन की तो इस सप्ताह परिवार में खुशियों का आगमन होगा। लेकिन दूसरी ओर माता जी की सेहत में गिरावट होने से आपकी चिंता बढ़ सकती है। अतः उनके स्वास्थ्य का ख्याल रखें। वहीं पिता जी के माध्यम से आपको लाभ और सुखों की प्राप्ति होगी। नौकरी और व्यवसाय में आपका प्रदर्शन बेहतर रहेगा। हालांकि कभी-कभी एकाग्रता की कमी से कुछ अड़चनें आ सकती हैं। आपके बच्चे अपने मन की अधिक सुनेंगे। छात्र जातकों को पढ़ाई में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

प्रेमफल: प्रेम संबंधों के लिए यह सप्ताह सामान्यतः अनुकूल नहीं दिखाई दे रहा है। इस दौरान आपके और प्रियतम के बीच दूरियां बढ़ सकती हैं या फिर किसी वजह से आपको एक-दूसरे से दूर जाना पड़ सकता है। ऐसे हालात में संयम से काम लें और संवाद बनाये रखें। यदि आप विवाहित हैं तो जीवनसाथी आपके लिए प्रसन्नता का कारण बनेगा।

उपाय: पक्षियों को दाना डालना आपके लिए बेहतर रहेगा। 

भाग्यस्टार: 2.5/5

तुला


इस सप्ताह तुला राशि वालों को अहंकार से बचना होगा। क्योंकि स्वयं पर अभिमान करना जीवन में काफी कुछ बिगाड़ देता है, अतः यह बात आपको ध्यान में रखनी होगी। रिश्तों को टूटने से बचाने और मजबूती देने के लिए नरम रूख अपनाएं। बेहतर होगा कि किसी बात को लेकर ज्यादा जिद न करें। नौकरी और व्यवसाय में स्थितियां ज्यादा बेहतर नहीं दिखाई दे रही हैं। वहीं पारिवारिक जीवन भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। इस सप्ताह नये लोगों से मित्रता होने की वजह से आपका फ्रेंड सर्किल बढ़ने की संभावना है। इस दौरान आप दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करेंगे। आपके भाई-बहनों को शारीरिक कष्ट होने की संभावना है, अतः उनका विशेष ध्यान रखें। इस हफ्ते छोटी दूरी की अनेक यात्राएं करने के अवसर प्राप्त होंगे। विद्यार्थी वर्ग के लिए भी यह सप्ताह अच्छा रहने वाला है।

प्रेमफल: प्रेमी युगल के लिए यह सप्ताह शानदार रहेगा। इस दौरान कुछ नए रिश्तों की शुरुआत हो सकती है। वहीं जो लोग पहले से प्रेम संबंधों में हैं उनके जीवन में ख़ुशियों की बहार लौटेगी और वे अपने साथी के साथ आनंद के पल व्यतीत करेंगे। वे जातक जो विवाहित हैं उनका जीवन साथी उनके प्रति पूर्ण समर्पित रहेगा। इससे आपके रिश्तों में एक नई मज़बूती आएगी, साथ ही एक-दूसरे को समझने में भी आसानी होगी।

उपाय: मां दुर्गा के मंदिर में जाकर बताशे बांटे।

भाग्यस्टार: 3/5



वृश्चिक


यह सप्ताह वृश्चिक राशि वालों के लिए आर्थिक दृष्टि से सुखद होगा। आमदनी और धन लाभ होने से मन बेहद प्रसन्न रहेगा लेकिन याद रखें आपके खर्च भी उसी अनुपात में बढ़ेंगे। इसलिए बेवजह के खर्चों पर नियंत्रण रखें। इस सप्ताह धार्मिक कार्यों पर भी कुछ पैसा खर्च हो सकता है। बात करें अगर आपकी सेहत की तो इस हफ्ते आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा। इस दौरान संतुलित भोजन और संयमित दिनचर्या अपनाएं। इस अवधि में कुछ जातकों को विदेश भ्रमण का अवसर मिलने की संभावना है। विद्यार्थी वर्ग को अपनी मेहनत के अच्छे परिणाम मिलेंगे। कार्य स्थल पर आपका प्रभाव बढ़ेगा और सरकारी विभागों से लाभ की प्राप्ति होगी।

प्रेमफल: प्रेम संबंधों के लिए यह सप्ताह मिश्रित परिणाम देने वाला सिद्ध होगा। आप अपने प्रेमी के साथ किसी यात्रा पर जा सकते हैं या किसी धार्मिक स्थान की यात्रा कर सकते हैं। आपके प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी। यदि आप विवाहित हैं तो पारिवारिक मामलों में जीवन साथी का पूरा सहयोग मिलेगा। इस सप्ताह आपके जीवनसाथी की सेहत कुछ गड़बड़ा सकती है इसलिए उनके स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

उपाय: गौ माता को आटे की रोटी पर घी लगाकर खिलाएं। 

भाग्यस्टार: 3.5/5


2018 में किस राशि पर होगी देवगुरु बृहस्पति की कृपा, पढ़ें: गुरु गोचर 2018

धनु


इस सप्ताह धनु राशि के जातक अपनी नौकरी और व्यवसाय पर अधिक ध्यान देंगे। इसके फलस्वरुप आपको तरक्की मिलेगी और धन लाभ के साथ-साथ आय के नये साधन मिलेंगे। हालांकि ध्यान रखें कि इस हफ्ते एक से अधिक कार्यों में न उलझें अन्यथा का कार्य अधूरा रह जाने से आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह के आखिरी पड़ाव में सेहत पर ध्यान देने की जरुरत होगी,क्योंकि छोटे-मोटे स्वास्थ्य संबंधी विकार हो सकते हैं। आपके बच्चे भी अपने कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इस हफ्ते आप अपने विरोधियों पर हावी रहेंगे और सभी क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

प्रेमफल: प्रेम संबंधित मामलों के लिए यह सप्ताह अच्छे संकेत दे रहा है। इस सप्ताह आप अपने प्रियतम के साथ किसी पार्टी, पिकनिक अथवा मनोरंजक स्थल की यात्रा करेंगे। आपके अंदर एक दूसरे के प्रति आकर्षण पैदा होगा और यह आपको एक-दूसरे के और नजदीक लाएगा। यदि आप विवाहित हैं तो जीवन साथी पूर्ण रुप से आप के प्रति समर्पण दिखाएगा और आपके दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी। हालांकि पिछली कुछ बातों को लेकर आप के बीच अनबन भी संभव है, इसलिए थोड़ा संयम दिखाने की जरुरत होगी। 

उपाय: बृहस्पतिवार के दिन केले का वृक्ष लगाएं तथा उसकी पूजा करें। 

भाग्यस्टार: 3/5

मकर


इस सप्ताह मकर राशि के जातकों के लिए आवश्यक होगा कि वे अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें और अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखें। क्योंकि इस समय में सेहत कमजोर रह सकती है और बेकार के खर्चे बढ़ सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आप का प्रभाव और कद बढ़ेगा। अपने ज्ञान और योग्यता से आप नौकरी व व्यवसाय में तरक्की करेंगे और भविष्य में इसके और भी बेहतर परिणाम मिलेंगे। इस सप्ताह आमदनी थोड़ी कम रह सकती है इसलिए वित्तीय प्रबंधन की आवश्यकता होगी। बेहतर होगा कि फिजूलखर्ची से बचें। छात्र जातकों को उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने का अवसर प्राप्त हो सकता है। आपको हर कार्य में अपने भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त होगा।

प्रेमफल: प्रेम संबंधों के लिए यह सप्ताह सामान्य रहेगा। इस दौरान आपके रिश्ते में मधुरता और बढ़ेगी। यदि आप बेवजह शक करने की आदत से बचेंगे तो यह प्रेम जीवन के लिए सबसे बेहतर समय में से एक होगा। अगर आप विवाहित हैं तो जीवनसाथी का आपको पूरा सहयोग प्राप्त होगा। हालांकि आपकी व्यस्तता दांपत्य जीवन में कुछ दूरी ला सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि काम से थोड़ा वक्त निकालकर अपने जीवनसाथी को समय दें।

उपाय: शुक्रवार के दिन छोटी कन्याओं को खीर अथवा बताशे खिलाएं। 

भाग्यस्टार: 3/5

कुम्भ


आपको मानसिक शांति का आभास होगा और लाभ प्राप्ति के योग बनेंगे। मन आध्यात्मिक कार्यों में लगेगा तथा मन की इच्छाएँ भी पूरी होंगी। यदि कोई कार्य बहुत दिनों से रुका हुआ है तो वह कार्य भी पूरा होगा। कार्यक्षेत्र में तरक्की होने की प्रबल संभावनाएँ हैं। इस वीक आप कहीं छुट्टियों पर जाने का प्लान कर सकते हैं। 

प्रेमफल: प्रेम संबंध के लिए सप्ताह अच्छे संकेत दे रहा है। आप साथी के साथ किसी खूबसूरत यात्रा पर जा सकते हैं या फिर कहीं साथ में खाने-पीने का स्वाद लिया जा सकता है। कुछ नए रिश्ते ज़िन्दगी में दस्तक दे सकते हैं। दोस्तों के साथ मौज-मस्ती होगी। वहीं विवाहित जातकों को जीवनसाथी के साथ सुनहरे पल बिताने का मौका मिलेगा।

उपाय: सूखे चावल का दान करें। 

भाग्यस्टार: 4/5

मीन


कार्यक्षेत्र में आपका मनोबल बढ़ेगा लेकिन किसी प्रकार की गुंजाइश भी रह सकती है, हालांकि चतुराई के साथ आप स्थिति को संभाल पाने में कामयाब होंगे। घरेलू जीवन में कुछ मिलेजुले परिणाम मिल सकते हैं। वहीं आमदनी में मामूली बढ़त संभव है लेकिन ख़र्च तेज़ी से बढ़ सकता है। संतान की सेहत को लेकर सचेत रहें और साथ में अपनी हैल्थ पर ध्यान दें। आप अध्यात्म के क्षेत्र में तरक्की करेंगे। वाहन चलाने में पूरी सावधानी बरतें।

प्रेमफल: प्रेम प्रसंग के लिए सप्ताह अच्छा रहेगा। प्रियतम के साथ कुछ हसीन पलों को जीने का मौका मिलेगा। वहीं साथी से प्रेम तो बना रहेगा लेकिन दोनों के बीच किसी बात लेकर झगड़ा भी संभव है। यदि शादीशुदा हैं तो जीवनसाथी हर कदम पर आपका सहयोग करेगा। बस उनके साथ झगड़ा करने से बचें।

उपाय: काले तिल का दान करना आपके लिए उत्तम रहेगा। 

भाग्यस्टार: 3.5/5


रत्न, यंत्र समेत समस्त ज्योतिष समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

Related Articles:

No comments:

Post a Comment