राम नवमी पर अभी जानिए भगवान राम के बारे में 8 अद्भुत तथ्य

आज राम नवमी का बेहद ही शुभ त्यौहार है। और हम लाए हैं आपके लिए भगवान राम की ज़िन्दगी से जुड़े कुछ कमाल के अनजाने तथ्य जिन्हे पढ़ कर आप अचंभित हो जाएँगे। भगवान राम की ज़िन्दगी से कई छुपे हुए पहलूओं पर से पर्दा हटाने के लिए आइए पढ़िए और नजदीक से जानिए अपने भगवान के बारे में… 

Ram Navami par janiye Bhagwan Ram ki zindagi ki anjani batain.

राम नवमी के दिन भगवान राम का जन्म हुआ था। राम, भगवान विष्णु के सातवें अवतार माने जाते हैं। भगवान राम अयोध्या के राजा दशरथ और रानी कौशल्या के पुत्र थे। 

रामायण को हिन्दुओं में सबसे पवित्र महाकाव्यों में से एक माना जाता है। लेकिन भगवान राम को लेकर कुछ ऐसे दिलचस्प तथ्य हैं जिन्हे आज की तारीख में बहुत ही कम लोग जानते हैं। आइए रामनवमी के विशेष मौके पर हम उठाते हैं उनकी ज़िंदगी से जुड़े कुछ बेहद ही दिलचस्प तथ्यों से पर्दा। 


FREE matrimony & marriage website


1. क्या आप जानते हैं कि भगवान राम का नाम किसने रखा था?
रघुवंश के गुरु, महर्षि वशिष्ठ ने भगवान का नाम “राम” रख के उन्हें आशीर्वाद दिया था। उनके अनुसार ये दिव्य शब्द दो बीजाक्षरों से मिल कर बने हैं: अग्नि बीज और अमृत बीज। ये अक्षर दिमाग, शरीर और आत्मा को शक्ति प्रदान करते हैं। 

भगवान राम को उनकी मनोरम आँखों की वजह से कमलनयन के नाम से भी पुकारा जाता है। आप भी भगवान राम की सुंदरता को अपने पास सहेज कर रख सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें: भगवान राम के वॉलपेपर

2. क्या आप जानते हैं कि किसने भगवान राम को युद्ध में पराजित किया था?
भगवान हनुमान ने काशी के राजा के लिए भगवान राम से युद्ध किया था। ऋषि विक्रमादित्य के आदेश पर भगवान राम काशी के राजा को मारने के लिए आए थे। भगवान हनुमान ने काशी राजा की सहायता करने के लिए युद्ध में भगवान राम का नाम जपना शुरू कर दिया था। इस वजह से भगवान राम के तीरों का भगवान हनुमान पर कोई असर नहीं हुआ था और भगवान राम को हार माननी पड़ी थी। 

3. क्या आप जानते हैं कि भगवान राम कितने वर्ष की उम्र में वनवास गए थे?
भगवान राम 27 वर्ष की उम्र में वनवास गए थे। 

4. क्या आप जानते हैं कि भगवान राम ने कहाँ और कैसे समाधि ली थी और उसका क्या कारण था?
भगवान राम ने सरयू नदी में जल समाधि ली थी। उन्होंने जल समाधि उस वक़्त ली थी, जब माता सीता अपनी बेगुनाही साबित ना करने की वजह से धरती माता में समां गई थी। 

Ram Navami par janiye Bhagwan Ram ki zindagi ki anjani batain.

5. क्या आप जानते हैं वह कौन सा वन था जहाँ भगवान राम, माता सीता, और लक्ष्मण ने वनवास का समय व्यतीत किया था?
भगवान राम ने ‘दण्डकारण्य’ में अपने वनवास का समय व्यतीत किया था। ये जंगल ओड़िसा, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र के 36,500 वर्ग मील में फैला हुआ है। 

6. क्या आप जानते हैं भगवान राम का अपहरण किसने किया था?
रावण के भाई अहिरावण ने भगवान राम और लक्ष्मण का अपहरण किया था और महामाया देवी को बलि देने के लिए उन्हें पाताल लोक में ले गया था। लेकिन भगवान हनुमान ने अहिरावण को मारकर उन्हें मुक्त कराया था।

7. क्या आप जानते हैं राम सेतु की लंबाई कितनी है? कितने दिनों में इस पुल का निर्माण हुआ था?
राम सेतु को वानर सेना ने बनाया था जो तमिलनाडु के रामेश्वरम से शुरू होकर श्रीलंका के मन्नार तक बनाया गया था। इस पुल की लंबाई तक़रीबन 30 किलोमीटर थी और इसे बनाने में 6 दिन का वक़्त लगा था। 

8. क्या आप जानते हैं की रावण के साथ युद्ध में किसने भगवान राम को रावण के काले जादू और शक्तियों के बारे में बताया था? 
रावण के छोटे भाई विभीषण ने भगवान राम की सहायता की थी और युद्ध में उन्हें रावण की शक्तियों, उसके जादू और उसके गुर बताये थे।

भगवान राम ने सभी के लिए जीवन जीने के सही तरीक़े का आदर्श प्रस्तुत किया है। राम नवमी उन्हीं सब बातों को याद करने का और अपनी ज़िन्दगी में अपनाने का दिन है। आइए, भगवान राम के महान आदर्श को अपनी ज़िंदगी में लाएँ और उनके आशीर्वाद से अपना जीवन सफल बनाएँ। 

एस्ट्रोसेज की तरफ से आप सभी को राम नवमी 2015 की हार्दिक शुभकामनाएँ!!!


आज का पर्व!

आज स्वामीनारायण जयंती है। स्वामीनारायण को भगवान विष्णु का अवतार भी माना जाता है। वे 2 अप्रैल 1781 को पैदा हुए थे और उनका जन्मदिवस भी राम नवमी के साथ ही मनाया जाता है।


आपका दिन शुभ हो !



Related Articles:

No comments:

Post a Comment