साप्ताहिक राशिफल (03 फरवरी से 09 फरवरी 2014)

Saptahik Rashifal of Mesh, Saptahik Rashifal of Vrishabha;
मेष:सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके बारहवें भाव में है, अत: सप्ताह के शुरुआती दिनों में आप अपने-आपको शारीरिक रूप से थका हुआ महसूस कर सकते हैं या फिर आपको भाग-दौड़ अधिक करनी पड़ सकती है। लेकिन जल्द ही आप इन सब पर अंकुश लगाने में समर्थ हो जाएंगे । सुख-सुविधाओं का लाभ मिलेगा। हालाँकि क्रोध और वाणी पर नियंत्रण रखना आवश्यक होगा, फिर भी लगभग अधिकांश सप्ताह अनुकूलता लिए हुए है। मित्रों और स्वजनों का सहयोग मिलेगा लेकिन कुछ ख़र्चे बेवजह हो सकते हैं, अत: उनपर नियंत्रण पाएँ।

वृषभ:सप्ताह की शुरुआत चन्द्रमा के लाभ भाव में स्थिति होने से हो रही है अत: आवश्यकताओं की आपूर्ति के योग मज़बूत हो रहे हैं लेकिन इस आमदनी का सदुपयोग बहुत ज़रूरी होगा। क्योंकि आगे आने वाले दिन कुछ बेवजह ख़र्चे लिए हुए रह सकते हैं। सप्ताह के मध्य में कुछ चिंताएँ भी रह सकती है लेकिन जल्द ही आप इनसे उबर जाएंगे। कुछ शुभ समाचार भी सुनने को मिलेंगे। सप्ताहांत में धन की स्थिति पहले की अपेक्षा बेहतर होगी। हालांकि शुक्र के अष्टम भाव में होने के कारण संयमित दिनचर्या बहुत ज़रूरी होगी।

Click here to read in English…
 

मिथुन: सप्ताह के शुरुआत में आपकी मेहनत का फल मिलने वाला है। अधूरे पड़े काम पूरे हो सकते हैं। वरिष्ठ व्यक्तियों का सहयोग व आशीर्वाद मिलने के योग हैं। मान-सम्मान में इज़ाफ़ा होगा लेकिन किसी भी लालच में न आयें अन्यथा आपकी योग्यताओं का दुरुपयोग हो सकता है। कार्य योजनाओं पर शीघ्र निर्णय लेना भी उचित नहीं होगा। सप्ताह मध्य में लाभ की स्थितियाँ मज़बूत होंगी। फिर भी किसी भी यात्रा को करने से पहले उससे होने वाले फ़ायदे और नुकसान के बारे में जाँच ज़रूर कर लें। सप्ताहांत में धैर्य व सावधानी की आवश्यकता रहेगी।

कर्क
:सप्ताह की शुरूआत में चंद्रमा भाग्य स्थान पर है और भाग्येश गुरु व्यय भाव में है, अत:मिले-जुले फल मिलने की उम्मीद अधिक है। हालांकि भाग्येश गुरु सूर्य के उपनक्षत्र में है, अत: आर्थिक मामलों के लिए समय अनुकूल है। बहुत संभव है कि आप धर्म या समाज से जुड़ा कोई कार्य कर सकते हैं अथवा उसमें दान दे सकते हैं। सप्ताह के मध्य भाग में आपके किए कार्य फल देने का संकेत कर रहे हैं। लाभ की प्रबल संभावनाएं हैं। यह सप्ताह प्रेम-प्रसंग और निजी जीवन के लिए भी अनुकूल है। लेकिन लापरवाही या अहंकार से बचना होगा।

सिंह:सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा अष्टम भाव में है अत: शुरूआती दिन कुछ कम ठीक रह सकते हैं। हालांकि लग्नेश की बेहतर गोचरीय स्थिति आप में बेहतर ऊर्जा दे रही है; अत: आप चीज़ों को बिगड़ने से बचा ले जाएंगे। फिर भी खान-पान पर संयम रखते हुए स्वास्थ्य का ख़याल रखना ज़रूरी होगा। सप्ताह के मध्य भाग में अनुकूलता का आगमन होना शुरु हो जाएगा। इस समय आप किसी दूर की यात्रा पर जा सकते हैं। संतान या प्रेम संबंधों को लेकर सुखद समाचार मिल सकते हैं। वहीं सप्ताहांत आपके कामों को सफलता देने वाला रहेगा।

कन्या: यह सप्ताह मिश्रित फलदायी रहेगा। किसी पुरानी बात को लेकर सहयोगियों से बहस हो सकती है । बेहतर यही रहेगा कि अपनी भाषा-शैली को अधिक से अधिक मधुर बनाने की कोशिश करते रहें। यदि आप ऐसा करने में क़ामयाब रहते हैं, तो न केवल आपके सहकर्मी बल्कि मित्र और जीवनसाथी से भी आपको ढेर सारा प्यार और सहयोग मिलेगा। जहाँ तक हो सके अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। वाहन की गति पर नियंत्रण बनाये रखें। सप्ताहांत बेहतर परिणाम देने वाला रहेगा। काम बनेंगे और लाभ के अवसर मज़बूत होंगे।

तुला
: सप्ताह की शुरुआत आपके लिए अनुकूलता लिए हुए है। यदि पिछले दिनों से किसी परेशानी से घिरे हुए थे तो कुछ सहूलिअत मिलने की उम्मीद है। आपके द्वारा कुछ ऐसे कार्य होंगे जिसकी वजह से लोग आपकी प्रशंसा करेंगे। सप्ताह के मध्य में साझेदारी या महिलाओं को लेकर थोड़ी-सी सावधानी ज़रूरी होगी। जीवन-साथी के स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेंगे। विरोधी अहित करने का प्रयास कर सकते हैं, फिर भी चीज़ें नियंत्रण में ही रहेंगी। लेकिन स्वास्थ्य का ख़याल रखना होगा। जहां तक संभव हो, स्वभाव में मृदुता का भाव लाएँ।

वृश्चिक:इस सप्ताह की शुरुआत में आपकी योजनाएँ सफल होंगी। मंगल के बारहवें भाव में जाने से प्रेम प्रसंग में चल रहा मनमुटाव दूर होगा या संतान से संबंधी परेशानी से छुटकारा मिलेगा लेकिन स्वास्थ्य नरम गरम हो सकता है। बदलते मौसम का प्रभाव भी इसके लिए ज़िम्मेदार हो सकता है। हालांकि प्रतीक्षारत कार्यो में प्रगति होगी । आपकी सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी। घरेलू जीवन भी सुखी रहेगा। लेकिन निजी जीवन से जुड़े मामलों में सावधानी से काम लेना होगा। अनजाने लोगों पर अधिक विश्वास करना हितकर नहीं होगा।

धनु: सप्ताह का अधिकांश भाग आपके लिए अनुकूल रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में घरेलू जीवन को लेकर कुछ चिंताएँ सम्भव हैं। लेकिन यदि इस समय आपने घरेलू समस्याओं को निपटाने का सार्थक प्रयास किया तो इस मामले में आपको बेहतर सफलता मिल सकती है। वैसे तो प्रेम-प्रसंग के लिए समय अनुकूल रहेगा। लेकिन पंचम भाव में शनि, मंगल और राहु का प्रभाव इशारा कर रहा है कि प्रेम-प्रसंग में संयम और साफ़गोई की ज़रुरत रहेगी। आपकी मेहनत रंग लाएगी। तकनीकी क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय ठीक रहेगा।

मकर:सप्ताह के शुरुआती दिन आपके लिए स्फूर्ति भरे रहेंगे। आपका उत्साह और आत्मविश्वास बहुत बेहतर रहेगा। फलस्वरूप आप काम में औरों से आगे निकलते नज़र आएँगे। लेकिन सप्ताह के मध्य भाग में आप कुछ मामलों को लेकर चिंतित रह सकते हैं। बेहतर होगा इस समय घरेलू मामलों को लेकर क्रोधित न हों बल्कि संयम से काम लें। ऐसा कोई काम न करें जिससे आपकी प्रतिष्ठा पर आँच आए। सप्ताह का अंतिम भाग आपके लिए बेहतर रहेगा। कामों में सफलता मिलेगी। कठिनाइयों पर आप आसानी से विजय प्राप्त कर पाएंगे।

कुम्भ: इस सप्ताह के आरम्भिक दिन आपके लिए अनुकूल हैं, लेकिन किसी महत्वपूर्ण योजना पर धन का व्यय हो सकता है। मंगल के अष्टम भाव से नवम भाव में प्रस्थान कर जाने से आपकी भाषा-शैली बेहतर होने वाली है। लेकिन पिता या शिक्षक के साथ मतभेद पनपने के भी योग हैं। बेहतर होगा शालीनता से काम लेकर मुद्दों को सुलझाएँ। सप्ताह के मध्य में छोटी दूरी की यात्राएँ सम्भव हैं, लेकिन अधीनस्थ लोगों या छोटे भाई-बहनों से विवाद करने से बचना होगा। सप्ताहांत में कुछ घरेलू चिंताएँ रह सकती हैं अथवा आप माता-पिता को लेकर कुछ चिंतन कर सकते हैं।

मीन:यह सप्ताह आपके लिए मिश्रित फलदायी रहेगा। शुरुआती दिन प्रसन्नता भरे रहेंगे। आप मनोरंजन को वरीयता देना चाहेंगे। लेकिन मंगल के अष्टम भाव में चले जाने से कोई विवाद उपजने की भी सम्भावना है। सप्ताह के मध्य में आप किसी मित्र की आर्थिक मदद कर सकते हैं। ख़रीददारी के लिए समय शुभ है। वाणी पर संयम रखना भी बहुत ज़रूरी है। सप्ताह का अंतिम भाग आपके लिए अनुकूल रहेगा, किसी के प्रति वफ़ादारी करने से मानसिक ऊर्जा में वृद्धि सम्भव है। पूरे सप्ताह वाहन चालन में सावधानी ज़रूरी होगी।

पं. हनुमान मिश्रा

Related Articles:

No comments:

Post a Comment