साप्ताहिक राशिफल (12 जनवरी, 2015 - 18 जनवरी, 2015)

12 जनवरी 2015 से 18 जनवरी 2015 तक के साप्ताहिक राशिफल के द्वारा आप जान पाएंगे कि कैसा रहेगा यह सप्ताह। पढ़िए “पं. दीपक दूबे” द्वारा लिखित साप्ताहिक राशिफल और बदल दीजिए अपना भविष्य।

12 January 2015 se 18 January 2015 tak ka saptahik rashifal aa gaya hai aapki madad karne.

12 जनवरी -18 जनवरी (सप्ताह एक नज़र में) 
  • स्वामी विवेकानंद जयंती, स्वामी रामानंदाचार्य जयंती: 12 जनवरी, सोमवार
  • लोहड़ी: 13 जनवरी , मंगलवार
  • मकर संक्रांति: 14 जनवरी , बुधवार
  • षटतिला एकादशी: 16 जनवरी, शुक्रवार
  • प्रदोष व्रत: 18 जनवरी , रविवार
  • सर्वार्थ सिद्धि योग: 16 जनवरी प्रातः 8:45 से पूरे दिन-रात एवं 18 जनवरी को प्रातः 7:35 से पूरे दिन-रात
नोट: यह राशिफल लग्न पर आधारित है।

अपनी लग्न राशि ज्ञात कीजिए



FREE matrimony & marriage website

मेष


कर्ज़ लेने या देने दोनों ही स्थितियों से बचें, क्योंकि यदि कर्ज़ ले रहें हैं तो चुकाना मुश्किल हो जायेगा और यदि कर्ज़ दे रहें हैं तो मिलने की उम्मीद ना ही करें तो बेहतर। एक बात और, कर्ज के लेन/ देन की स्थितियाँ बड़े ही अनुकूल रूप से बनेंगी और आपको आवश्यक भी लगेंगी परन्तु इस सप्ताह बचना है इससे। माँ के स्वास्थ्य की समस्या परेशान कर सकती है। आर्थिक स्थिति थोड़ी विषमता लिए हुए परन्तु सामान्य रहेगी। पिता से सहयोग मिलता रहेगा। नौकरी के मामले में जो आगे बढ़ने का अवसर मिल रहा है उसे जाने ना दें, अन्यथा बाद में लम्बी प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। संतान की ओर से सुखद समाचार मिलेगा। जीवन-साथी का भरपूर सहयोग मिलेगा, जिससे आपको आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

सावधानी /उपचार: रात में दूध और ठंडी वस्तुओं से परहेज़ रखें। इस सप्ताह किसी भी परिस्थिति में उधार ना दें, अति आवश्यक हो तो मदद कर दें।

वृषभ


अपने स्वभाव के विपरीत थोड़ा असहज रहेंगे। किसी कार्य वश या अपने जीवन-साथी के कारण कुछ परेशानी का अनुभव करेंगे। पराक्रम और उत्साह में भी कुछ कमी रहेगी। परन्तु ऐसे में मैं सिर्फ ये ही कह सकता हूँ कि “कर बहियाँ बल आपनो, छांड परायी आस” अर्थात, दूसरों से उम्मीद छोड़ कर अपने पुरुषार्थ पर भरोसा करके आगे बढ़े क्योंकि आपसे बड़ा आपका कोई सहयोगी और मित्र नहीं हो सकता। घर परिवार में सुख की कमी महसूस करेंगे और कहीं दूर यात्रा भी कर सकते हैं। संतान के स्वास्थ्य की समस्या विशेषकर सर दर्द और आँखों में कुछ परेशानियों के योग बन रहे हैं। किसी नए कार्य या बड़े निवेश के लिए समय मध्यम है और परिणाम देर से आने की सम्भावना है।

सावधानी /उपचार: योग तथा ध्यान बहुत उपयोगी रहेगा इस समय। रात्रि में हल्का भोजन करें और अच्छी नींद लेने का प्रयास करें।

मिथुन 


परिवार के किसी सदस्य के कारण मन में बहुत तनाव और बेचैनी महसूस करेंगे। इस सप्ताह नींद लेने में भी थोड़ी परेशानी होगी और किसी काम में मन नहीं लगेगा। कार्य स्थल पर भी कुछ सुस्ती महसूस करेंगे जिसके परिणाम स्वरूप आपकी उत्पादकता घटेगी। निर्णय लेने की क्षमता कमज़ोर रहेगी अतः कोई बड़ा निर्णय ना लें। नए आर्थिक निर्णय या व्यापार में विस्तार के लिए समय मध्यम है, अतः कोई बड़ा फैसला ना लें। शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता के लिए प्रयास अधिक करने पड़ेंगे। घरेलू इलेक्ट्रॉनिक उपकरण परेशान कर सकते हैं। आय कम और व्यय अधिक होने की सम्भावना है, साथ ही किसी विवाद के कारण भी धन खर्च होने का योग बना हुआ है अतः विवादों से बचने का प्रयास करें।

सावधानी /उपचार : नशे की हालत में वाहन चलाना वैसे तो सबके लिए ही हानिकारक होता है परन्तु आपको कुछ विशेष ही सावधानी बरतनी चाहिए। क्रोध पर नियंत्रण रखें। माँ या उनके समकक्ष किसी स्त्री को कुछ उपहार दें।

कर्क


सप्ताह के प्रारम्भ में पराक्रम बढ़ा रहेगा परन्तु स्वास्थ्य कुछ परेशान कर सकता है, विशेषकर मन कुछ अशांत रहेगा और निर्णय लेने में कठिनाई महसूस करेंगे। मित्रों से कुछ वैचारिक मतभेद भी उत्पन्न हो सकता है। पारिवारिक सुख में वृद्धि महसूस करेंगे और घरेलु कार्यों के संपादन में कुछ धन खर्च होने की संभावना भी बन रही है। सप्ताह का अंतिम भाग शिक्षा-प्रतियोगिता के लिए बेहतर परिणाम देने वाला नहीं होगा। यादाश्त कुछ कमज़ोर हो सकती है या बार-बार भूलने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। संतान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें विशेषकर सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। आय के मामले में सामान्य सप्ताह है।

सावधानी /उपचार: विचारों में कुछ नकारत्मकता बढ़ सकती है। बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर सावधानी बरतें विशेषकर कन्या संतति की। चन्द्रमा को अर्घ्य दें।

सिंह


क्रोध पर नियंत्रण रखें और प्रयास करें की आपकी वाणी से कोई दुखी ना हो। आपके भाव इस समय धर्म से थोड़ा विरक्ति लिए होंगे। कभी अति उत्साहित तो कभी उत्साह में कमी का अनुभव करेंगे। सगे भाई-बहनों से कुछ वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकता है जिसके कारण कुछ मानसिक परेशानी महसूस करेंगे। पारिवारिक सुख में भी कुछ कमी बनी रहेगी, माँ के स्वास्थ्य के अलावा अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रखें, यदि रक्त चाप की समस्या है तो विशेष ध्यान दें। एक बात अच्छी रहेगी इस समय और वह है कि बाहरी लोगों का बहुत समर्थन मिलेगा और यदि सरकार से सम्बंधित या राजनीती से सम्बंधित कार्यों में हैं तो बहुत सफलता मिलेगी।

सावधानी /उपचार: क्रोध पर नियंत्रण रखें और आवेश में आकर कोई निर्णय ना लें। शनि मृत्युंजय या शनि के वैदिक मन्त्रों का नियमित जप करें।

कन्या 


आय के मामले में अच्छा सप्ताह साबित होगा, व्यापारी वर्ग के लिए कुछ नए अवसर हाथ लग सकते हैं। पारिवारिक जीवन के लिए यह सप्ताह बहुत अच्छा रहने की संभावना नहीं है, मन कुछ उदास और विचलित रह सकता है। जीवन साथी के साथ वैचारिक मतभेद भी उत्पन्न होने की संभावना बन रही है। वैसे अविवाहितों के लिए विवाह के प्रस्ताव आने की भी प्रबल सम्भावना बन रही है। प्यार के मामले में भी कुछ तनाव के साथ बेहतर सप्ताह रहेगा। शिक्षा-प्रतियोगिता के लिए बहुत ही बेहतर समय रहेगा और यदि थोड़ा भी प्रयास करेंगे तो सफलता मिलने की बहुत संभावना बनी हुई है।

महत्वपूर्ण राशिफल:


सावधानी /उपचार: मन को शांत रखने के लिए योग-ध्यान करते रहें और दूसरों से अधिक अपेक्षा ना रखते हुए कार्यों को स्वयं करें। केतु के निमित्त दान करें।

तुला 


घर के सुख संसाधनों और भोग-विलासिता के साजो-सामान पर धन ख़र्च होने की स्थिति बन रही है। पारिवारिक सुख में बहुत अधिक वृद्धि होगी और सुख का अनुभव करेंगे। इस समय शत्रु परास्त होंगे, साथ ही कहीं घूमने-फिरने का योग भी बहुत अधिक बना हुआ है। कर्ज़ देने से बचना चाहिए आपको इस समय अन्यथा वापस लेने में कठिनाई उत्पन्न होगी। माता-पिता का खूब सहयोग रहेगा और अपने से उच्च अधिकारीयों से काम निकालने में भी समर्थ होंगे। सार्वजनिक जीवन या राजनीति के क्षेत्र में कार्य करने वालों के लिए अच्छी सफलता के योग दिख रहे हैं। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।

सावधानी/उपचार: आवेश और प्रसन्नता के अधीन होकर अधिक व्यय या यूँ कहूँ कि अपव्यय से बचें, ख़र्च के बाद पछताने से बेहतर है सोच-समझकर ख़र्च करें। समय बेहतर रहे इसके लिए शिव मंदिर पर कपूर का दिया जलाते रहें।

वृश्चिक 


अपनों से आपको मानसिक कष्ट मिल सकता है विशेष कर जीवन साथी और परिवार के सदस्यों से, अतः अधिक अपेक्षा ना करते हुए शांत और संयमित रहें। वैसे धन के मामले में बेहतर सप्ताह रहेगा। ज़मीन से जुड़े कार्य तथा संचार माध्यम इत्यादि के कार्य करने वालों को बेहतर लाभ मिलने की सम्भवना रहेगी, साथ ही जो लोग विदेशों से सम्बंधित कोई कार्य कर रहें हैं उन्हें भी अच्छी सफलता मिलेगी। यात्रा करने के लिए अनुकूल समय नहीं है। संतान को कुछ शारीरिक कष्ट हो सकता है और उसका व्यवहार भी कुछ अनियंत्रित सा रहेगा। गर्भवती महिलाएँ अपना विशेष ध्यान रखें।

सावधानी /उपचार: अपने पर भरोसा करें और दूसरों से अधिक उम्मीदें ना पालें। आवेश और क्रोध पर नियंत्रण रखें, बड़े निवेश ना करें। शनि की आराधना करते रहें।

धनु 


कुछ अनावश्यक ख़र्च उत्पन्न हो सकते हैं परन्तु धन के आगमन में निरंतरता बनी रहेगी। पारिवारिक सुख में भी वृद्धि होगी और जन संपर्क तेज़ होगा। इस समय कुछ नयी योजनाओं पर काम कर सकते हैं परन्तु उन्हें वास्तविकता के धरातल पर लाने के लिए आपको अत्यधिक प्रयास करना पड़ेगा। पुराने कर्ज़ उतारने में सफल होंगे परन्तु यह ध्यान रहे कि पुनः कर्ज़ ना ले लें। इस सप्ताह आपको अनावश्यक बातों पर क्रोध आ सकता है। भाइयों से मनमुटाव की संभावना भी बन रही है, अतः अपने अनावश्यक आवेश पर नियंत्रण रखें। सप्ताह के प्रारम्भ में कार्य स्थल पर अपने उच्च अधिकारियों से ताल-मेल बैठाकर चलने का प्रयत्न करें।

सावधानी/उपचार: स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं अतः सावधानी बरतें। चन्द्रमा के निमित्त दही-दूध, चावल, सफ़ेद वस्त्र इत्यादि दान करें।

मकर 


आय के मामले में बहुत ही बेहतर सप्ताह जाने की संभावना बन रही है, यदि पीछे आपके कदम सही दिशा में रहे हैं तो इस समय धन कई स्रोतों से आएगा। परिवार में भी माहौल खुशनुमा रहेगा। जीवन-साथी के कारण भाग्य में वृद्धि के योग बन रहे हैं परन्तु साथ ही जीवन साथी के स्वास्थ्य से संबंधित कुछ समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। भाग्य का भरपूर साथ रहेगा इस समय अतः कोई भी कार्य जिसे आप लम्बे समय से किसी कारण वश नहीं कर पा रहे थे उसे पूरा करें। आर्थिक फैसले लेने के लिए और अपने कार्यों को विस्तार देने के लिए बहुत ही अच्छा समय है। साझेदारों से और अपने से उच्च अधिकारीयों से सहयोग मिलेगा।

सावधानी/उपचार: बहुत ही अच्छा समय है अतः किसी भी कार्य को कल पर ना टालें क्योंकि कल ऐसा समय हो या ना हो! भगवान शिव की आराधना करते रहें।

कुम्भ


घटना-दुर्घटना से युक्त उथल-पुथल भरा रहने की उम्मीद है इस सप्ताह की। कुछ लोगों से वाद-विवाद की संभावना भी बनी हुई है। भाग्य का सहयोग नहीं के बराबर रहने वाला है अतः अपने कर्म और पुरुषार्थ पर भरोसा करें। यह समय किसी भी प्रकार का आर्थिक जोखिम उठाने का नहीं है। सप्ताह के प्रारम्भ में विशेष कर पहले दो दिन अग्नि और विद्युत के उपकरणों से सावधानी बरतें और अपने कार्यस्थल पर अपने से नीचे कार्य करने वालों से सतर्क रहें। सप्ताह के मध्य और अंतिम हिस्से में कार्यों में सफलता के योग बनेंगे परन्तु फिर केवल भाग्य भरोसे ना रहें। पारिवारिक कारणों से यात्रा और धन ख़र्च की संभावना भी बहुत प्रबल बन रही है। ख़र्चों पर और मन पर नियंत्रण रखने का प्रयास करें।

सावधानी/उपचार: सहयोगी समय नहीं है अतः हर बात में सावधानी बरतें। कार्य स्थल पर हानि की आशंका है अतः आँखें खुली रखें। राहु सम्बन्धी दान करें, और व्यसन से दूर रहें।

मीन 


यह सप्ताह प्रेमी जनों के लिए बेहतर साबित होगा, जो लोग अपने प्रेम संबंधों को वैवाहिक जीवन में परिवर्तित करना चाहते हैं उनके लिए भी समय बेहतर है, परन्तु इसके विपरीत विवाहित जीवन के लिए समय बहुत अच्छा नहीं है। कार्य व्यापार में भी हानि का योग है विशेषकर तरल पदार्थों, खाने के सामान और ज़मीन-जायदाद से सम्बंधित कार्य करने वालों के लिए यह समय विशेष रूप से प्रतिकूलता लिए हुए रहेगा। संतान के स्वास्थ्य से सम्बंधित समस्या भी उत्पन्न हो सकती है, गर्भवती महिलाओं के लिए भी समय सावधानी रखने का रहेगा। शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता के लिए अधिक प्रयास करें।

सावधानी/उपचार: शनि और राहु के निमित्त सरसों के तेल का दान करें। गर्भवती महिलाएँ गुरु की आराधना करें और चन्द्रमा को अर्घ्य दें। दक्षिण की यात्रा इस सप्ताह ना करें।

शुभम भवतु !



आज का पर्व!


आज की स्टॉक मार्किट प्रिडिक्शन्स देखने के लिए यहाँ क्लिक करें: सेंसेक्स निफ़्टी प्रिडिक्शन्स

आज, यानी जनवरी 12, 2015 को स्वामी विवेकानंद जयंती और स्वामी रामानंदाचार्य जयंती है। आज का दिन इन दोनों के जन्मदिन के रूप में मनाया जाएगा।

आपका दिन मंगलमय हो!



आने वाले पर्व!


कल यानी जनवरी 13, 2015 को ‘कालाष्टमी’ का पर्व मनाया जाएगा। हर महीने के कृष्ण पक्ष के आठवें दिन को कालाष्टमी के रूप में मनाया जाता है। यह दिन काल भैरव को समर्पित है।

कल ‘लोहरी’ का पर्व भी मनाया जाएगा। लोहरी एक किसानी त्यौहार है जो मुख्य रूप से पंजाब में मनाया जाता है।

परसो यानी जनवरी 14, 2015 को ‘मकर संक्रांति’ का त्यौहार मनाया जाएगा। यह त्यौहार सूर्य का मकर में गोचर तथा वसंत ऋतू के प्रारम्भ का सूचक है।

जनवरी 14, 2015 को ‘पोंगल’ का त्यौहार भी मनाया जाता है। यह एक किसानी त्यौहार है और मुख्य रूप से तमिल लोगों द्वारा मनाया जाता है।

14 जनवरी के दिन असम में ‘माघ बिहु’ के नाम से किसानी त्यौहार मनाया जाता है।

आपका दिन मंगलमय हो!

Related Articles:

No comments:

Post a Comment