साप्ताहिक राशिफल (26 जनवरी, 2015 - 01 फ़रवरी, 2015)

26 जनवरी 2015 से 01 फ़रवरी 2015 तक के साप्ताहिक राशिफल के द्वारा आप जान पाएंगे कि कैसा रहेगा यह सप्ताह। पढ़िए “पं. दीपक दूबे” द्वारा लिखित साप्ताहिक राशिफल और बदल दीजिए अपना भविष्य।

26 January 2015 se 1 February 2015 tak ka saptahik rashifal aa gaya hai aapki madad karne.

26 जनवरी - 1 फ़रवरी (सप्ताह एक नज़र में) 
  • गणतंत्र दिवस: 26 जनवरी, सोमवार
  • भीष्म अष्टमी, दुर्गा अष्टमी: 27 जनवरी, मंगलवार
  • एकादशी: 30 जनवरी, शुक्रवार
  • सर्वार्थ सिद्धि योग: 27 जनवरी सूर्योदय से प्रातः 11:10 तक, 28 जनवरी को प्रातः 11:08 से 29 को सूर्योदय तक।

अपनी लग्न राशि ज्ञात कीजिए



FREE matrimony & marriage website


मेष


क्रोध से बचें और जो भी कोई आपको नुकसान पहुँचाने का प्रयास कर रहा है उससे आप सावधान तो रहें परन्तु कोई प्रतिक्रिया ना करें। किसी अत्यंत ही महत्वपूर्ण व्यक्ति से मुलाकात संभव है जो आगे चलकर आपके बहुत काम आने वाला है। माँ के साथ थोड़ा समय व्यतीत करें। धन के मामले में समय मध्यम है कोई नया कार्य ना करें विशेष कर यदि नौकरी में हैं तो समझौतावादी विचारधारा अपनायें। व्यापार करने वालों के लिए बहुत ही अच्छा अवसर आ रहा है परन्तु सप्ताह के 
अंत में अतः थोड़ा धैर्य रखें। गर्भवती महिलायें थोड़ी सावधानी बरतें। वाहन सावधानी से चलायें और यदि कहीं दूर की यात्रा पर जा रहे हैं तो जरा सबकुछ जाँच लें अन्यथा बीच रास्ते में समस्या हो सकती है। 

सावधानी /उपचार: किसी धर्म स्थल पर जाकर थोड़ा दूध, चावल और दही दान कर दें।

वृषभ


यदि आप राजनीति या सामाजिक जीवन से जुड़े हुए हैं तो यह बहुत बेहतर सप्ताह है आपके लिए। आयात-निर्यात, विदेशी कार्य -व्यापार, तथा विदेश यात्रा के लिए भी बेहतर समय है यह। इस सप्ताह ग्रहों का यह भी संकेत है कि आप भाग्य से 
अधिक कर्म पर भरोसा करें अर्थात जुआ-सट्टा या किसी भी ऐसे कार्य में निवेश ना करें जहाँ कर्म तो बिलकुल ना करना हो और आप पूरी तरह से अपने भाग्य पर ही निर्भर करते हों। जीवन-साथी से मतभेद उत्पन्न होने के संकेत लगातार मिल 
रहे हैं, अतः स्वयं को शांत रखें और उनके साथ कुछ समय व्यतीत करें। घर के साजो-सामान को व्यवस्थित और संभाल कर रखें। भाई-बहनों का आपके किसी विशेष कार्य में सहयोग मिलने का आसार भी नज़र आ रहा है।

सावधानी /उपचार: भाग्योदय के लिए भगवान गणेश की आराधना करें, उन्हें दूध और दूब अर्पित करें साथ ही 
सप्ताह के बुधवार को गाय को हरा चारा या रोटी खिलाएं।

मिथुन


भाग्य और कर्म का अद्भुत मेल रहने वाला है इस सप्ताह। यदि किसी कार्य के होने की लम्बे समय से प्रतीक्षा चल रही थी तो वह इस समय अवश्य पूरी होगी। किसी महिला मित्र से सहयोग मिलने के कारण बहुत उन्नति के आसार बन रहे हैं। संतान से सुख मिलेगा और यदि आप किसी शिक्षा-प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं तो भाग्य और आपकी मेहनत दोनों का साथ मिलेगा। नौकरी में परिवर्तन की राह देखने वालों के लिए यह समय खुशियों भरा होगा और भाग्य तथा आपके प्रयासों के कारण आप एक बेहतर परिवर्तन करने में समर्थ होंगे। यदि देखा जाये तो मिथुन राशि के वे जातक जिन्होंने अपने विपरीत समय में धैर्य नहीं छोड़ा और निरंतर कर्मशील रहे उन्हें यह सप्ताह पुरस्कृत करने वाला है।

सावधानी /उपचार: समय आपको पुरस्कृत कर रहा है अतः अपनी निरंतरता लगातार बनाये रखें। गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें।

कर्क


इस सप्ताह ऋण, रोग और शत्रुओं को समूल नष्ट करने में सक्षम होंगे। कोई भी पुराना विवाद यदि चल रहा है तो वह समाप्त होगा और वह आपके पक्ष में होगा इसकी पूरी सम्भावना है। परन्तु समय आपके अनुकूल होने के बावजूद शत्रु लगातार पनपेंगे और परेशान करेंगे। आपके अंदर भी कुछ उतावलापन और उग्रता जन्म लेगी, आपको इसपर नियंत्रण रखना चाहिए। कार्य क्षेत्र में नए प्रयोग या कुछ अधिक धन लगाने से बचें। परिश्रम के बल पर आय तो होगी परन्तु भाग्य के बल पर नहीं और व्यय भी होगा जिसका कारण विवाद या स्वास्थ्य हो सकता है, अतः देखा जाये तो धन के मामले में इस सप्ताह आय और व्यय का संतुलन बना रहेगा।

महत्वपूर्ण राशिफल:

सावधानी /उपचार: यदि नौकरी की तलाश में हैं तो सूर्य को अर्घ्य दें और गायत्री मन्त्र का जप करें।

सिंह


आपके विचार उत्तेजित रहेंगे, अनावश्यक क्रोध से बचना चाहिए आपको इस समय। हालाँकि आर्थिक तनाव रहेगा परन्तु क्रोध या तनाव लेने से वह समाप्त नहीं होगा बल्कि उसका समाधान निकालना और अधिक कठिन हो जायेगा। सुदूर यात्रा का योग बहुत प्रबल है जिसमे खट्टे-मीठे दोनों तरह के अनुभव होंगे। संतान की ओर से कुछ चिंता हो सकती है। आर्थिक मामलों में समय लगातार प्रतिकूल बना हुआ है अतः अत्यधिक सावधानी बरतें, किसी के बहकावे में आकर कुछ बड़े और 
असंगत फैसले ले सकते हैं जिसका परिणाम आगे चलकर अच्छा नहीं होगा। शिक्षा-प्रतियोगिता के लिए समय बेहतर है, नौकरी तलाशने वालों को कुछ शुभ समाचार प्राप्त हो सकते हैं।

सावधानी /उपचार: पूरे सप्ताह गाय को हरा चारा खिलाना बहुत सी समस्याओं से दूर रखेगा। चन्द्रमा को संतुलित करने के लिए नियमित रात्रि में अर्घ्य दें। 

कन्या 


शिक्षार्थियों के लिए बहुत ही बेहतर समय है, यदि किसी बड़ी प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं तो सफलता की संभावना बहुत अधिक है। जीवन साथी के साथ सुखद यात्रा का योग भी बन रहा है। साथ ही यदि बहुत लम्बे समय से संतान सुख से वंचित हैं तो इससे बेहतर समय अब और जल्दी नहीं आने वाला जिसमे आप बच्चे के लिए प्रयास करें। धन के मामले में समय सामान्य है, नए कार्यों का प्रारम्भ कर सकते हैं। यात्रा में थोड़ी सावधानी बरतें और धन तथा कीमती सामानों को सुरक्षित रखें। न्यायालयी मामले अभी थोड़ा लम्बा चल सकते हैं अतः परेशान ना हों परन्तु लापरवाही भी ना बरतें।

सावधानी /उपचार: गणेश जी को दूब घास चढ़ाएं, ॐ गं गणपतये नमः का जप अत्यंत लाभकारी और शुभकारी होगा।

तुला


प्यार करने वालों के लिए तो अत्यंत ही उत्साह वर्धक समय है। साथ ही जो लोग प्रेम विवाह की प्रतीक्षा में थे उन्हें भी अब मुंह मांगी मुराद मिलने वाली है। संतान को आँख सम्बन्धी समस्या हो सकती है अतः ध्यान रखें। किसी खोई हुई वस्तु के मिलने से ख़ुशी होगी। । परीक्षा-प्रतियोगिता के लिए भी समय थोड़ा कमज़ोर है, सफल होने के लिए अधिक और कठिन परिश्रम करें। रिश्तेदारों की तरफ से भी कोई दुखद समाचार का योग है। गलत लोगों की संगत के कारण कुछ गलत कर्मों की ओर रुझान बढ़ेगा ऐसे में क्या करना चाहिए यह निर्णय आप स्वयं लें। किसी के बहकावे में आकर कोई ऐसा निर्णय ना लें जिसके कारण आपको शर्मिंदा होना पड़े।

सावधानी /उपचार: गलत लोगों के संपर्क में आने से बचें अन्यथा बहुत मुसीबत में पड़ सकते हैं। बुध सम्बन्धी दान करें विशेष कर किसी कन्या को उपहार दें और हरी मूंग हरे कपडे में लपेटकर बहते पानी में प्रवाहित करें।

वृश्चिक 


इस सप्ताह धन बहुत तेजी से खर्च होगा परन्तु आमदनी सिमित रहेगी। मानसिक तनावों को हावी ना होने दें, आप में अद्भुत क्षमता है विपरीत परिस्थितियों को भी अपने पक्ष में करने की, उस अद्भुत क्षमता का प्रयोग करें, अपने को समय दें, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। जल्दबाजी में कोई काम ना करें। अप्रत्याशित और अचानक कहीं से बुलावा आये तो वहाँ तुरंत ना जायें, थोड़ा ठहर कर और अपने समय और सुविधा के अनुसार जायें, हो सकता है वहाँ कोई आपको हानि पहुँचाने का प्रयास करे या आप अनावश्यक किसी परेशानी में पड़ जायें। जाना नितांत आवश्यक हो तो अपने किसी करीबी को बताकर जायें और किसी को साथ ले लें। अधिक कमाने के चक्कर में किसी के बहकावे में ना आएं।

सावधानी /उपचार: लाल कपड़ा, बेसन का लड्डू और चना किसी धर्म स्थल पर दान कर दें, काले और हरे कपड़े से परहेज करें।

धनु


भाग्य और कर्म का अद्भुत संगम रहने वाला है इस सप्ताह, अर्थात जो भी काम आप करेंगे उसमे भाग्य का भी साथ रहेगा। कुछ ऐसे निर्णय लेंगे जिसका प्रभाव आने वाले समय में बेहतर होगा। हाँ एक बात चिंतनीय है इस सप्ताह और वह है आपका 
स्वास्थ्य, यदि कोई बीमारी पहले से चली आ रही है तो वह इस सप्ताह बढ़ सकती है, अतः पहले से ही सावधानी बरतें। स्त्री पक्ष बहुत सहयोगी रहेगा आपके लिए, धन के मामले में सामान्य सप्ताह रहेगा। यदि बहुत समय से अपने लिए कोई वाहन या भोग-विलासिता का साजो-सामान खरीदने की योजना बना रहे थे तो अब उसके फलीभूत होने का समय आ गया है। कोर्ट-कचहरी के मामलों में सफलता का योग है।

सावधानी /उपचार: महामृत्युंजय या रुद्रगायत्री मन्त्र का जप करें और साफ-सुथरे कपड़े पहनें।

मकर 


इस सप्ताह काम में मन लगेगा और आने वाले समय में उसका परिणाम भी आएगा। आप किसी भी बात से हार नहीं मानने वाले, आपके निश्चय को ना तो कोई डिगा सकता है और ना ही कोई परिवर्तित कर सकता है। अर्थात इस सप्ताह आप दृढ निश्चय होकर और पूरे लगन से अपने कार्यों को क्रियान्वित करेंगे, परिणाम सार्थक और सकारात्मक होगा। जीवन साथी के साथ थोड़ा अच्छा समय और उसकी समस्यायों को ध्यान से सुनने और भावनाओं को बेहतर तरीके से समझने की सलाह दी जाती है। जिससे आपके व्यक्तिगत जीवन में तनाव कम हो सके और आप बाहरी जीवन की तरह घरेलु जीवन का भी आनंद उठा सकें। बच्चे सहयोग करेंगे, और माँ का आशीर्वाद मिलेगा।

सावधानी /उपचार: यदि किसी भी प्रकार के व्यसन में लिप्त हैं तो त्याग दें क्योंकि यह आपके भविष्य के लिए ठीक नहीं है। दिन में दही का सेवन करें।

कुम्भ


इस सप्ताह आपको अपने जीवन साथी या सहयोगियों का साथ और सहयोग नहीं मिलेगा या मिलेगा भी तो आधे-अधूरे मन से जिसके कारण आप किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुँच पाएंगे। इस समय दो तरह की समस्याओं से जूझना पड़ेगा आपको पहला यह कि अपने लोगों से सहयोग का ना मिलना और दूसरा असफलता मिलने पर इन्हीं लोगों द्वारा अधिक विरोध करना। यह स्थिति आपको अजीब सी मानसिक उलझन और तनाव में डालेगी। ऐसे समय में बेहतर होगा कि अपनी कमजोरियों को किसी के आगे ना बताएं चाहे वह कितना भी करीबी क्यों ना हो। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप मजबूर हैं या परेशान हैं इसका भान भी किसी को ना होने दें। नौकरी बदलने का ख़याल छोड़ दें अभी।

सावधानी /उपचार: सोमवार के दिन बच्चों को खीर खिलाएं। भगवान को बिल्व पत्र अर्पित करना अत्यंत लाभकारी रहेगा। अच्छी नींद लें और खूब मनोरंजन करें। 

मीन


अपने स्वास्थ्य के प्रति बेहद सतर्क रहें विशेष कर कमर के निचले हिस्से में और रक्त सम्बन्धी समस्याएं अत्यधिक परेशान कर सकती हैं। यदि लम्बे समय से लोन के लिए परेशान थे तो इस सप्ताह उसके मिलने के बेहतर आसार हैं। घर में किसी महिला के स्वास्थ्य की समस्या आपको बहुत परेशान कर सकती है। विदेश यात्रा के लिए यह समय बहुत अनुकूल नहीं है अतः यदि बहुत आवश्यक ना हो तो उसे अभी कुछ समय के लिए स्थगित रखें। संतान से विशेष कर पुत्र के कारण कुछ 
मानसिक परेशानी पैदा हो सकती है, विशेष कर उसका व्यवहार बहुत परेशान करने वाला होगा और उसकी मांगे भी बहुत बढ़ जायेंगी। प्यार करने वाले किसी भी बात की जल्दबाजी ना करें वर्ना रिश्ते में परेशानियाँ पैदा हो जायेंगी।

सावधानी /उपचार: संतान के मानसिक स्थिरता के लिए किसी धर्म स्थल पर अन्न दान करें साथ ही पढ़ने वाले किसी गरीब और जरूरतमंद बच्चे को शिक्षा सम्बन्धी सामान दें। 

शुभम भवतु !


आज का पर्व!


आज 26 जनवरी का दिन है यानी आज हमारे देश का गणतंत्र दिवस है। साल 1950 में आज के दिन हमारे देश के संविधान का निर्माण हुआ। देश भर में आज का दिन राष्ट्रीय छुट्टी के तौर पर मनाया जाता है।

आज राधा सप्तमी है। इस पर्व को सूर्य जयंती यानी भगवान सूर्य के जन्मदिन के रूप में भी मनाया जाता है। यह पर्व एक नए कृषी मौसम की शुरुआत का प्रतीक है।

आज पंचक समाप्त हो रहा है जो जनवरी 22, 2015 को प्रारम्भ हुआ था। पंचक पाँच अशुभ दिनों का समूह है जिसमे कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता।

आपका दिन मंगलमय हो!

Related Articles:

No comments:

Post a Comment