साप्ताहिक राशिफल (अक्टूबर 06 - अक्टूबर 12)

प्रत्येक सप्ताह आपके लिए कुछ ना कुछ अवसर लेकर आता है। कैसे करें उसकी पहले से ही तैयारी कि बेहतर अवसर का पूरा लाभ मिले। साथ ही यदि समय किसी प्रतिकूलता की ओर संकेत कर रहा हो, तो थोड़ी सतर्कता भी बरत लें। आइये देखते हैं क्या कह रहे हैं सितारे आपसे इस सप्ताह ‘पं. दीपक दूबे ’ द्वारा - 

जानिए सभी राशियों के लिए अक्टूबर 06 - अक्टूबर 12, 2014 तक का साप्ताहिक राशिफल।


FREE matrimony & marriage website

मेष

समय प्रतिकूलता का संकेत दे रहा है, रोग या शत्रु या दोनों कुछ परेशानियाँ पैदा कर सकते हैं। धन खर्च के मामले में भी सावधानी अपेक्षित है। वाहन सावधानी से चलाएँ तथा यात्रा यदि आवश्यक ना हो तो टाल दें। किसी को कर्ज़ ना दें और यदि दे दिया तो मिलने की उम्मीद ना रखें। शुभता के लिए हनुमान जी की नियमित आराधना करें। 

वृषभ

भू-संपत्ति के मामलों में सफलता मिलेगी। कार्य-व्यापार में भी लाभ के योग हैं। संतान पक्ष से थोड़ी परेशानी हो सकती है। यह परेशानी उनके स्वभाव या स्वास्थ्य को लेकर होगी। व्यापार क्षेत्र में साझेदारों का स्वभाव थोड़ा उग्र रहेगा और बिना वजह वाद-विवाद होने की संभावना रहेगी। अतः, आप थोड़ा संयम से काम लें। शुभता के लिए माँ भगवती की आराधना करें।

मिथुन

इस सप्ताह आप आय और भाग्य बेहतर रहने की उम्मीद कर सकते हैं। हाँ माता के स्वास्थ्य में थोड़ी परेशानी रह सकती है। यदि आप उच्च रक्त चाप के मरीज़ हैं तो थोड़ी सावधानी बरतें। राज्य-सरकार से सम्बंधित तथा विदेशों से सम्बंधित कार्यों में सफलता के योग हैं। कहीं मान-सम्मान की प्राप्ति भी हो सकती है। शुभ समय है, लाभ उठाएँ। 

कर्क

स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। आर्थिक मामलों में सफलता मिलेगी। बहुत समय से रुका हुआ कोई कार्य पूर्ण होगा। यात्रा के योग भी प्रबल है। भाग्य वश कोई अप्रत्याशित लाभ मिल सकता है। भाई-बहनों से संबंध बेहतर रखने का प्रयास करें, अन्यथा विवाद उत्पन्न हो सकता है। 

सिंह

आर्थिक जोखिम बिलकुल ना उठाएँ, अन्यथा हानि हो सकती है। क्रोध तथा आवेश पर नियंत्रण रखें, अत्यंत ही सोच विचार कर बोलें, अन्यथा बिना वजह विवादों में फंस सकते हैं। अनावश्यक यात्रा से बचें। आपकी गाड़ी रास्ते में धोखा दे सकती है, अतः घर से निकलने से पहले सबकुछ जाँच लें। अपरिचितों से सावधान रहें। गणेश जी की आराधना करें। 

कन्या

मन विचलित रहेगा। निर्णय लेने की शक्ति कमज़ोर रहेगी, अतः कोई भी बड़ा फैसला लेने से बचें। वैसे धन का आगमन एक से अधिक स्रोतों से होगा। संभव है किसी नए स्रोत से अप्रत्याशित धन भी आ जाए, परंतु अचानक धन की हानि भी हो सकती है, अतः कोई जोखिम ना उठाएँ। अत्यंत आवश्यक हो तो ही यात्रा करें। ध्यान-योग का सहारा लें। 

तुला

स्वास्थ्य प्रतिकूल हो सकता है। यात्राएँ थका देने वाली होंगी। मन भी थोड़ा विचलित हो सकता है, अंजाना सा भय उत्पन्न होगा जिसका कोई अर्थ नहीं होगा। कुछ लोग शत्रुता वश कुछ नुकसान पहुँचाने का प्रयास करेंगे, परन्तु आप उनसे कड़ाई से निपटिए। आत्मबल को मज़बूत बनाएँ रखें, स्थितियाँ जल्द ही अनुकूल होने वाली हैं। सूर्य की आराधना करें। 

वृश्चिक

धन के तीव्र गति से आने और जाने, दोनों का ही योग बना हुआ है। ख़र्चे पर नियंत्रण रखें क्योंकि बिना सोचे-समझे खर्च करना महंगा पड़ेगा। शिक्षा प्रतियोगिता में थोड़े अधिक प्रयास करने से सफलता मिलेगी। वैसे ज़मीन-जायदाद तथा पारिवारिक सुख के लिए अत्यंत ही अच्छा समय है। बुध संबंधी उपचार करें। 

धनु

दूर-संचार माध्यमों से शुभ समाचार मिलने की संभावना बन रही है। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। यात्राएँ सार्थक होंगी। स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें, विशेषकर अपने पेट से। यदि आप मधुमेह के रोग से ग्रसित हैं तो अत्यधिक सावधानी बरतें। शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी तथा आय के नए स्रोत उत्पन्न होंगे। खाने में मीठी और पीली वस्तुओं का त्याग करें। 

मकर

भूमि, भवन, वाहन तथा सुदूर स्थानों से लाभ का सुन्दर योग बना हुआ है। घर-परिवार में कोई सुखद कार्य हो सकता है। फिर भी तमाम बेहतर योगों के बावजूद सट्टा-लॉटरी से दूर रहें। ऐसा कोई भी कार्य ना करें जो सिर्फ आपके भाग्य के भरोसे हो। अर्थात केवल भाग्य भरोसे इस सप्ताह कोई सफलता नहीं मिलेगी, हाँ आपके परिश्रम का सुखद परिणाम अवश्य मिलेगा। रात्रि में चंद्रमा को अर्घ्य दें। 

कुम्भ

बेहद सावधानी से चलने का समय है, विशेषकर यदि गुरु-सूर्य या चन्द्रमा की दशा या अंतर दशा हो तो। शत्रु तथा रोग परेशान कर सकते हैं। नौकरी या अपने व्यापार के स्थान पर अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। विशेष कर यदि नौकरी करते हैं तो अपने उच्च अधिकारियों के साथ किसी भी प्रकार के विवाद से बचें। बेहतर होगा इस समय हर जगह पर यथा स्थिति बनाए रखने का प्रयास करें और कोई भी नया फैसला कुछ समय के लिए टाल दें। शिव जी को जल चढ़ाएँ तथा शिव नाम का जप करें। 

मीन

समस्याएँ लगातार सर उठाएँगी, परंतु बुद्धि और भाग्य पूरी तरह से साथ रहेगी। अतः बड़ी से बड़ी समस्याओं से आप बाहर निकलने में सफल होंगे। कार्य स्थल पर अपने सेवकों तथा साझेदारों से सतर्क रहें, धोखा हो सकता है। आपका अति विश्वसनीयता का स्वभाव आपके लिए नित नयी मुसीबतें पैदा करने वाला होगा। धैर्य और संयम बनायें रखें। योग्य जातकों को संतान संबंधी सुख प्राप्त होने की प्रबल संभावना बन रही है। शनि सम्बंधित वस्तुओं का यथा सामर्थ्य दान करें। 



आज का पर्व!



आज सोम प्रदोष व्रत है। आज उपवास और पूजा-अर्चना द्वारा भगवान शिव और माँ पार्वती को प्रसन्न करें। 

आज ईद-उल-जुहा (बकरीद) मनाई जाएगी। इस दिन मुस्लिम पैगंबर ‘इब्राहिम’ के बलिदान की स्मृति में बकरे का बलिदान दिया जाता है। 

आपका दिन मंगलमय हो! 

Related Articles:

No comments:

Post a Comment