बुध का तुला राशि में गोचर (21 सितम्बर 2014) - तैयार हो जाइये नयी ऊँचाइयों को छूने के लिए!

बुध ग्रह सितम्बर 21, 2014 को तुला राशि में गोचर कर रहा है। इस गोचर से सभी लोगों के जीवन पर कुछ न कुछ असर ज़रूर पड़ेगा। जानें कि क्या यह गोचर आपको कामयाबी की नयी ऊँचाइयों तक ले जाएगा या फिर और नीचे ले आएगा? लेख पढ़ें और जानें अपना भविष्य। 

बुध का तुला राशि में गोचर और उसके प्रभाव।


FREE matrimony & marriage website

जीवन की भाग-दौड़ दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। भाग-दौड़ के साथ ही बढ़ता जा रहा है, जीवन में तनाव और संघर्ष। यही तनाव कई बार हमारे स्वास्थ्य में कमी का बहुत बड़ा कारण बन जाता है। आने वाला समय बेहतर जीवन स्तर तो अपने साथ लेकर आ सकता है। परन्तु बेहतर जीवन शैली का विकास हमें स्वयं ही करना पड़ेगा। एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। सोचिये अगर माह के आरम्भ में आपको यह मालूम हो जाए कि इस माह के किस दिन मीटिंग करना उत्तम परिणाम देगा। और किस दिन पारिवारिक रिश्तों को अहमियत देना लाभकारी रहेगा। अगर माह में महत्वपूर्ण दिनों की शुभता-अशुभता को ध्यान में रखते हुए, माह से पहले ही माह में किये जाने वाले कार्यों का नियोजन कर लिया जाए तो। हम समझते हैं कि इससे काफी हद तक तनाव और संघर्ष को कम करने में सहायता मिल सकती है।

इस कार्य में ज्योतिष का योगदान महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह कर सकता है। जैसे, सितम्बर 21, 2014 को बुध अपना घर (स्वराशि कन्या) छोड़कर अपने मित्र शुक्र की तुला राशि में जा रहे हैं। एक मित्र का दूसरे मित्र के यहाँ जाना आपको किस प्रकार के फल दे सकता है। अगर आपको यह पहले ही बता दिया जाए तो निश्चित रूप से जीवन की गतिविधियों को सहज करने में मदद मिल सकती है। आइये आपको बुध ग्रह के शुक्र राशि तुला में जाने के फलों से अवगत कराते है.-

मेष: मेष राशि वालों को बुध ऐसी स्थिति में डाल सकता है, जिससे आपका प्रेम सम्बन्ध सबके सामने आ जाये। कोशिश करें कि अपने निजी जीवन को अपने काम की चिंताओं से दूर रखें। अपने काम करने की जगह पर आप किसी विवाद के शिकार हो सकते हैं, तो बेहतर होगा कि सतर्क रहें। मानसिक तनाव आपके गुस्से का कारण बन सकता है। घर पर कोई शुभ कार्यक्रम होना भी संभव है। 

वृषभ: बुध का तुला राशि में गोचर आपको मिले जुले परिणाम देगा। कोई भी बड़ा निर्णय लेने से पहले अच्छा होगा यदि आप परिस्थिति को अच्छे से जाँच लें। त्वचा की कोई समस्या आपको परेशान कर सकती है, तो इस समय अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। अपना कार्य आप पूरे जोश और उत्साह के साथ करेंगे, और आपके विरोधी भी आपके सामने टिक नहीं पाएंगे। इस समय अच्छा होगा कि आप सकारात्मक सोच को अपनाएँ। 

मिथुन: मिथुन राशि के लोग स्वाभाव से ही लेखन, नृत्य और अभिनय जैसे विषयों में रूचि रखते हैं। इस गोचर के दौरान आपको अपनी इन प्रतिभाओं को दिखाने का मौका भी मिलेगा। यदि आपके व्यावसायिक जीवन की बात की जाये तो किसी नयी जगह पर तबादला संभव है। अपने भावशील तथा स्नेहमय स्वभाव के कारण आप खुशहाल वैवाहिक जीवन व्यतीत करेंगे। 

कर्क: बुध का तुला राशि में गोचर आपके स्वाभाव में एक विशिष्टता लाएगा, लेकिन किसी का ग़लत स्वभाव या प्रयोजन आपको कुंठित कर सकता है। बुध के इस गोचर के दौरान आप शराब या सिगरेट पीने जैसी ग़लत आदतों में फंस सकते हैं, अच्छा होगा कि इन चीज़ों से दुरी बनाय रखें। 

सिंह: बुध का तुला राशि में गोचर आपका झुकाव आध्यात्म की ओर बढ़ाएगा। साहित्य और कला सम्बंधित विषयों में भी आपकी रूचि बढ़ेगी। इस समय आपके रिश्ते और मज़बूत होंगे। आपको अपने दोस्तों और भाई-बहनों का भी साथ तथा स्नेह मिलेगा। 

कन्या: कन्या राशि वालों के लिए बुध का तुला राशि में गोचर मनोरंजन तथा आमोद-प्रमोद की वृद्धि लिए हुए है। इस समय आप कुछ भी करेंगे तो बहुत सोच-विचार करने के बाद। इस समय आप किसी भी चीज़ पर अपनी प्रतिक्रिया देने से पीछे नहीं हटेंगे तथा इस गोचर के दौरान आपकी टिप्पणी देने की आदत में इजाफ़ा होगा। आपके मन के अंदर किसी के प्रति ईर्ष्या की भावना भी उत्त्पन्न हो सकती है। 

तुला: बुध के तुला राशि में गोचर से आपके घर का माहौल खुशनुमा बना रहेगा, सामंजस्य और एक सुखद वातावरण आपके घर में होगा। अगर आपकी व्यावसायिक जीवन की बात की जाये तो इस समय आप अपने सहकर्मियों के ख़िलाफ़ रणनीति बना सकते हैं। सतर्क रहें, अन्यथा किसी गंभीर आरोप के शिकार भी हो सकते हैं। इस समय शायरी के प्रति आपका रुझान बढ़ेगा। 

वृश्चिक: बुध का तुला राशि में गोचर वृश्चिक राशि वालों के लिए अच्छे परिणाम नहीं ला रहा है। अच्छा होगा कि इस दौरान आप अपना ज़्यादा से ज़्यादा समय धार्मिक कार्यों में बिताएँ। अपने खर्चों पर भी नियंत्रण रखना होगा अन्यथा बेवजह के खर्चे भी हो सकते हैं। कुछ भी बोलने से पहले अच्छी तरह सोच लें, ऐसा ना हो कि आपके शब्द किसी को ठेस पहुँचा दें। 

धनु: अपने से वरिष्ठ लोगों के साथ मतभेद संभव है। अपने निजी जीवन में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। हो सकता है कि इस समय आपके दोस्त और शुभचिंतक आपकी मदद ना कर पाएँ, इसलिए कोशिश करें कि आपको किसी पर निर्भर ना होना पड़े। सिरदर्द या सर्दी जैसी तकलीफ़ आपको परेशान कर सकती है, लेकिन किसी बड़ी समस्या के संकेत नहीं हैं। स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आप योग और ध्यान की भी मदद ले सकते हैं। 

मकर: आपकी स्वार्थ के भावना तथा चतुराई बढ़ी चढ़ी रहेगी। बुध के इस गोचर के अनुसार, क़ामयाबी पाने के लिए आप कुछ भी करने को तैयार हो जाएंगे। गाड़ी संभलकर चलाएँ अन्यथा दुर्घटना संभव है। अपने खर्चों पर भी नियंत्रण रखना आवश्यक होगा, ज़्यादा से ज़्यादा धन संचय करने की कोशिश करें। 

कुम्भ: बुध की कृपा के परिणाम स्वरुप, आप अपने जीवन साथी के साथ सुखमय समय व्यतीत करेंगे। लेकिन अपने माता-पिता की सेहत का भी ध्यान रखें। बुध का यह गोचर आर्थिक रूप से भी आपके लिए सुखद रहेगा। आप धन-संपत्ति अर्जित कर पाएंगे। विद्यार्थियों के लिए किसी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए ये शुभ समय है। 

मीन: बुध के इस गोचर के साथ आपके अप्रिय दिन जल्द ही ख़तम होंगे। अच्छा होगा कि इस समय आप अपनी अत्यधिक सोचने वाली आदत को नियंत्रित करें। बच्चों से कोई ख़ुशी की ख़बर सुनने को मिलेगी। वरिष्ठ लोगों का सहयोग मिलेगा। इस समय आपके घर पर शांति तथा सामंजस्य का माहौल बना रहेगा। 

रेखा कल्पदेव

Related Articles:

No comments:

Post a Comment